scriptCorona: सीबीएसई परीक्षा पर कोरोना का साया, आसान नहीं आयोजन | Corona: Corona effect over CBSE exam, litigation in supreme court | Patrika News
अजमेर

Corona: सीबीएसई परीक्षा पर कोरोना का साया, आसान नहीं आयोजन

कोरोना संक्रमित केस बढऩे से जेईई मेंस, नीट के भी आगे बढऩे के आसार हैं।

अजमेरJun 22, 2020 / 07:07 am

raktim tiwari

cbse and other exam

cbse and other exam

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना वायरस संक्रमण से सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं सहित राष्ट्रीय स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं पर संकट मंडरा रहा है। अभिभावकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से 23 जून तक जवाब मांगा है। वहीं कोरोना संक्रमित केस बढऩे से जेईई मेंस, नीट के भी आगे बढऩे के आसार हैं।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को 18 से 23 जुलाई तक जेईई मेन, 26 जुलाई को नीट परीक्षा का आयोजन करना है। इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस परीक्षा आईआईटी दिल्ली को करानी है। देश की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को क्लैट परीक्षा करानी है। सीबीएसई ने भी 1 से 15 जुलाई तक बारहवीं और दिल्ली रीजन की दसवीं की बकाया परीक्षाएं कराने का फैसला किया है।
सीबीएसई से मांगा कोर्ट ने जवाब
महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, हरियाणा, राजस्थान, असम सहित कई राज्यों में कोरोना संक्रमित केस बढ़ रहे हैं। देश में 4 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं परीक्षाओं के खिलाफ परिजनों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है। शीर्ष अदालत ने आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने पर विचार करने को कहा है। बोर्ड को परीक्षाओं और परिस्थितियों को लेकर 23 जून को जवाब पेश करना है। हालांकि बोर्ड ने विद्यार्थियों को गृह जिले और होम स्कूल में परीक्षा देने की छूट दी है।
जेईई मेन, नीट पर भी संकट
26 जुलाई को नीट और 18 से 23 तक जेईई मेन परीक्षा प्रस्तावित है। कोरोना संक्रमण के चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर तिथियों को आगे बढ़ाने का दबाव है। इसके अलावा सी-मैट जेईई एडवांस क्लैट, नेट-जेआरएफ और अन्य प्रवेश परीक्षाएं भी कराई जानी हैं। इन परीक्षाओं में 50 लाख से ज्यादा विद्यार्थी बैठेंगे।
जितनी देरी उतनी समस्याएं…..
-शैक्षिक संस्थानों में विलंब से होंगे विद्यार्थियों के दाखिले
-जुलाई से सितंबर के बाद तक चल सकती है दस्तावेजों की जांच
-फीस जमा कराने के लिए देने पड़ेंगे एप अथवा ई-ट्रांजिक्शन विकल्प
-सत्र 2020-21 की पढ़ाई शुरु होने में एक से डेढ़ महीने की देरी
-विभिन्न सेमेस्टर में पढ़ रहे विद्यार्थियों की परीक्षा-परिणाम में देरी

Home / Ajmer / Corona: सीबीएसई परीक्षा पर कोरोना का साया, आसान नहीं आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो