scriptCorona effect: कम होंगी छुट्टियां, पढ़ाई और परीक्षा पर रहेगा जोर | Corona effect: Holiday Reduce, focus on exam and study | Patrika News
अजमेर

Corona effect: कम होंगी छुट्टियां, पढ़ाई और परीक्षा पर रहेगा जोर

कक्षाओं में पढ़ाई, परीक्षाएं और सह शैक्षिक गतिविधियों का कलैंडर तय करना है। इसकी तैयारियां जारी हैं।

अजमेरJun 25, 2020 / 08:20 am

raktim tiwari

academic calendar

academic calendar

अजमेर.

स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य संस्थान अकादमिक कलैंडर बदलने में जुट गए हैं। सत्र 2020-21 में छुट्टियां कम करने, पढ़ाई और परीक्षा पर ज्यादा जोर रहेगा। सह शैक्षिक गतिविधियां भी ऑनलाइन अथवा प्रोजेक्ट आधारित कराई जा सकती हैं।
कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और अन्य कॉलेज बंद हैं। संस्थानों को कक्षाओं में पढ़ाई, परीक्षाएं और सह शैक्षिक गतिविधियों का कलैंडर तय करना है। इसकी तैयारियां जारी हैं।
समय पर परीक्षाएं चुनौती
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल में पहली से नवीं और ग्यारहवीं में आंतरिक परीक्षाएं होती हैं। प्रतिवर्ष चरणबद्ध तरीके से इनका आयोजन होता है। सत्र 2020-21 में अगस्त से अक्टूबर के बीच टर्मिनल टेस्ट, अद्र्ध वार्षिक परीक्षाएं होंगी। इसी तरह कॉलेज में तीन टर्मिनल टेस्ट, विश्वविद्यालय में सेमेस्टर परीक्षाएं और 2021 में वार्षिक परीक्षाएं होंगी।
30 जून तक प्रवेश-नवीनीकरण
कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने 30 जून तक द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर उत्तर्रार्² के विद्यार्थियों के ऑनलाइन नवीनीकरण करने को कहा है। विश्वविद्यालय भी 30 जून तक नवीनीकरण और कैंपस कोर्स में प्रवेश देने में जुटे हैं।
छुट्टियों में होगी कटौती
स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में दिवाली, शीतकालीन अवकाश और प्राचार्य/कुलपति की शक्तियों से अवकाश होते हैं। जुलाई से मार्च-अप्रेल 2021 तक होने वाले अवकाश में कटौती होगी। दीक्षांत समारोह, वार्षिकोत्सव, सेमिनार-कार्यशाला, एक्सचेंज कार्यक्रम, खेलकूद भी केंद्र/राज्य सरकार की मंजूरी पर होंगे।
इन पर विशेष ध्यान….
-सह शैक्षिक गतिविधियां कराई जाएं ऑनलाइन
-वार्षिकोत्सव में बुलाया जाए सिर्फ पुरस्कृत होने वाले विद्यार्थियों को
-प्रोजेक्ट आधारित मूल्यांकन पर दिया जाए जोर
-कुछ माह तक सुबह की प्रार्थना सभा-एसेम्बली पर रोक
-परिसर में सेनेटाइजर और मास्क की व्यवस्था
-मेडिकल किट और थर्मल स्कैनर का इंतजाम

संस्थान स्तर पर होने वले शैक्षिक कार्यक्रम, परीक्षाएं, खेलकूद, सेमिनार और अन्य कार्यक्रमों का कलैंडर बनाया जा रहा है। अवकाश सरकार के कलैंडर अनुसार होगें।
डॉ. एम. एल. अग्रवाल, प्राचार्य एसपीसी-जीसीए
तकनीकी शिक्षा विभाग स्तर पर परीक्षाएं, अवकाश और अन्य गतिविधियों के कलैंडर पर विचार-विमर्श जारी है। डॉ. यू. एस. मोदानी, प्राचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज
परीक्षाएं होंगी या नहीं, लाखों स्टूडेंट्स को इंतजार

अजमेर. बारहवीं और दिल्ली रीजन के दसवीं की बकाया परीक्षाएं कराने के मामले में सीबीएसई गुरुवार को फैसला लेगा। परीक्षाएं होंगी या नहीं इसका लाखों स्टूेंट्स का इंतजार है। बोर्ड के जवाब के आधार पर सुप्रीम कोर्ट आदेश जारी करेगा।
कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते 19 मार्च को सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित की थीं। यह बकाया परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक कराई जानी हैं। बोर्ड के फैसले के खिलाफ अभिभावकों ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई। शीर्ष अदालत ने आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने पर विचार करने और गुरुवार तक जवाब पेश करने को कहा था।

Home / Ajmer / Corona effect: कम होंगी छुट्टियां, पढ़ाई और परीक्षा पर रहेगा जोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो