scriptकोरोना से जंग : लौंग, फिटकरी, कालीमिर्च, अदरक,नारियल पानी, दालचीनी और नींबू की खपत बढ़ी, स्टॉक हो रहा खत्म | Corona effect: prices of hot spices and fruits increase fourfold | Patrika News
अजमेर

कोरोना से जंग : लौंग, फिटकरी, कालीमिर्च, अदरक,नारियल पानी, दालचीनी और नींबू की खपत बढ़ी, स्टॉक हो रहा खत्म

कोरोना के चलते घरों में देसी नुस्खे का उपयोग बढ़ा,परचून दुकानों पर गर्म मसालों के भावों में वृद्धि, स्टॉक में आई कमी, कफ्र्यू के चलते सप्लाई बंद,छोटी दुकानों पर लौंग, इलायती, दालचीनी,हल्दी पाउडर व कालीमिर्च हुई खत्म

अजमेरMay 05, 2021 / 12:09 am

suresh bharti

कोरोना से जंग : लौंग, फिटकरी, कालीमिर्च, अदरक,नारियल पानी, दालचीनी और नींबू की खपत बढ़ी, स्टॉक हो रहा खत्म

कोरोना से जंग : लौंग, फिटकरी, कालीमिर्च, अदरक,नारियल पानी, दालचीनी और नींबू की खपत बढ़ी, स्टॉक हो रहा खत्म

अजमेर. कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए घर-घर में देसी नुस्खे अपनाए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचने और इलाज के लिए लोगों में सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने की दिलचस्पी बढ़ी है। काढ़ा तैयार करने में लौंग, कालीमिर्च, अदरक, दालचीनी, अजवाइन, हल्दी पाउडर की डिमांड काफी बढ़ गई है। हालात यह है कि कफ्र्यू में सुबह 11 बजे बाद परचूनी दुकानें नहीं खुलने से लोग परेशान हैं। कई दुकानों पर गर्म मसाले खत्म होने लगे हैं। आमतौर पर अजवाइन का उपयोग दवा के मिक्स के रूप में किया जाता रहा है,लेकिन यह कोरोना से बचाव को लिए काढ़े के रूप काम आ रही है। लौंग और कालीमिर्च समेत दालचीनी की खपत कई गुना बढ़ गई।
नारियल पानी के चौगुने भाव

कोरोना के चलते अजमेर जिले में नारियल पानी खत्म हो रहे हैं। इनकी डिमांड बढऩे से कई विक्रेता ३० रुपए का नारियल नब्बे से सौ रुपए में बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं। विक्रेताओं की मानें तो स्टॉक खत्म हो गया। नारियल पानी की सप्लाई नहीं हो रही। परिवहन साधनों की कमी है। कोरोना मरीजों के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद माना जाता है।
अदरक की बढ़ी खपत

कोरोना से बचाव के लिए अदरक भी काफी सहायक है। सब्जी विक्रेता के पास आसानी से मुहैया होने वाली अदरक अब गायब हो रही है। बड़ी मंडियों से इनकी सप्लाई नहीं हो रही है। घर-घर में चाय,काढ़ा व अन्य में अदरक की खपत दस गुना बढ़ गई है। इसके मुकाबले आपूर्ति नहीं हो रही।
नींबू के भावों में उछाल

फुटकर बाजार में ४० से ५० रुपए किलो बिकने वाले नींबू के भाव चढक़र २०० रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गए। शहर में वैशालीनगर से सुभाषनगर सब्जी मंडी तक नींबू के दामों में उतार-चढ़ाव मिल जाएगा, लेकिन विटामिन-सी के लिए आमतौर पर दवा के अलावा नींबू के इस्तेलाल में हुई बढ़ोतरी से मांग बढऩे के साथ मुनाफाखोरी का बाजार भी गरमा गया। यही हाल संतरे और मौसमी के हैं। इनके दाम में दो से तीन गुना इजाफा हुआ है।
मंडी में 60-70, बाहर 160-200

वैशालीनगर से सुभाष नगर सब्जी मंडी तक के फुटकर विक्रेता नींबू 160-200 रुपए किलो के हिसाब से बेच रहे हैं वहीं मंडी में ५० से ७० रुपए किलो है। इसमें 20 से 30 रुपए किलो के हिसाब से खर्च जोड़ दिया जाए तो भी नींबू 100 रुपए किलो से ज्यादा नहीं बिक सकता, लेकिन मौजूदा हालात में नींबू की बढ़ी डिमांड से दाम 200 रुपए तक पहुंच चुके हैं।
संतरा-मौसमी भी दोगुना महंगे

नींबू के बाद विटामिन-सी के लिए संतरा, मौसमी का जूस कोरोना से बचाव में फायदेमंद है। इसके चलते विटामिन-सी की प्रचुरता वाले संतरा-मौसमी भी आमदिनों में 40-60 रुपए के भाव की बजाय इन दिनों दोगुने दाम में बिक रहे हैं। अव्वल तो फुटकर बाजार में संतरा मौजूद ही नहीं है। यदि किसी के पास है तो 140 रुपए प्रति किलो से कम नहीं है। इसी तरह मौसमी जहां मंडी में 70 से 75 रुपए किलो है। वहीं खुले बाजार में इसके दाम 100 से 120 तक हैं।
-वैशालीनगर एलआईसी कॉलोनी मार्ग पर सब्जी विक्रेता ने नींबू के दाम 50 रुपए पाव यानी २०० रुपए किलो बताए। उसका तर्क था कि खरीद के बाद मंडी का खर्च भी जोडऩा पड़ता है।
-केसरगंज में ठेले पर नींबू 40 रुपए पाव यानी 160 रुपए किलो के हिसाब से बेचे जा रहे हैं। भाव अधिक होने पर विक्रेता का जवाब है कि बावजी आगे से माल ही नहीं आ रहा।
-डीएवी कॉलेज के सामने नींबू के दाम 100 रुपए किलो बताए। विक्रेता ने मंडी से 70 रुपए किलो के हिसाब से खरीदे हैं।

-सुभाष नगर चौराहा पर नारियल पानी के दाम प्रतिनग 60 रुपए हिसाब के बताए। विक्रेता ने मंडी से 50 रुपए प्रति किलो की खरीदी बताते हैं। वैशाली नगर में एक ठेले पर 90 से 100 रुपए में एक नारियल पानी बेचना बताया।
कई विक्रेताओं ने बताया कि मंडी में संतरा, मौसमी के दाम में ज्यादा इजाफा नहीं है। संतरा और मौसमी की फसल पर मौसमी की मार पड़ी है। इसके बावजूद मौसमी के होलसेल दाम ७० रुपए प्रति किलो के हिसाब से ज्यादा नहीं हैं। होलसेल के अलावा खुदरा बाजार में संतरा, नींबू पर मुनाफाखोरी हावी है।

Home / Ajmer / कोरोना से जंग : लौंग, फिटकरी, कालीमिर्च, अदरक,नारियल पानी, दालचीनी और नींबू की खपत बढ़ी, स्टॉक हो रहा खत्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो