scriptcorona guideline : गाइडलाइन में बदलाव के साथ ही बढ़ाई मेहमानों की संख्या | corona guideline | Patrika News
अजमेर

corona guideline : गाइडलाइन में बदलाव के साथ ही बढ़ाई मेहमानों की संख्या

corona guideline : पहले लोगों ने 50 मेहमानों के हिसाब से की तैयारी, अब सीमा 100 होने से बदले हालात

अजमेरJan 27, 2022 / 09:03 pm

tarun kashyap

corona guideline : गाइडलाइन में बदलाव के साथ ही बढ़ाई मेहमानों की संख्या

corona guideline : गाइडलाइन में बदलाव के साथ ही बढ़ाई मेहमानों की संख्या

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
तरूण कश्यप

अजमेर. राज्य में कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए राज्य के गृह विभाग की ओर से जारी की जा रही गाइड लाइन से काफी हद तक कोरोना संक्रमण की रोकथाम हुई है। लेकिन बार-बार बदलती गाइड लाइन ने जिन परिवारों में शादियां हंै, उन शादियों के बजट से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को लगभग बेपटरी सा कर दिया है। क्योंकि सरकार ने कुछ दिन पहले शादी समारोह मेें 50 लोगों के शामिल होने की छूट दी और अब पिछले दिनों इनकी संख्या 100 कर दी है। ऐसे में अब लोग नए सिरे से शादी समारोह की व्यवस्थाओं की तैयारियां कर रहे हैं।
केटर्स, विवाह स्थल वालों की मनुहार
केटङ्क्षरग और विवाह स्थल की बुङ्क्षकग करने वालों के अनुसार जब गाइड लाइन में मेहमानों की संख्या बढ़ी तो अगले दिन से ही शादी वाले परिवारों से फोन आने लगे। पहले जितने खाने का ऑर्डर किया था अब उस ऑर्डर को छूट के अनुसार बढ़ाने की कह रहे हैं। यही स्थिति विवाह स्थल वालों के साथ भी है। जहां पहले किसी ने होटल में बैंक्वेट बुक किया वहीं अब १०० मेहमानों की क्षमता वाले विवाह स्थल को लेकर पूछताछ हो रही है, जिससे ज्यादा मेहमान होने पर किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।
कैसे भी व्यवस्था करो
लोगों ने महीनों पहले शादी समारोह में असीमित मेहमानों की गाइड लाइन के हिसाब से कैटङ्क्षरग व विवाह स्थल बुक किए। जैसे-जैसे कोरोना बढ़ता गया वैसे ही मेहमानों की संख्या 200 की जगह 100 हुई और फिर 50 हो गई। लोगों ने मेहमानों की संख्या कम होने पर अपनी बुङ्क्षकग कैंसिल करा कर केटरर्स व विवाह स्थल संचालक से रिफंड तक ले लिया। लेकिन अब मेहमानों की संख्या 100 हो गई है। अब लोग कह रहे हैं कि नई गाइड लाइन के हिसाब से खाना व विवाह स्थल की व्यवस्था हो। पैसे चाहे जो भी लगें।
वाटसएप मैसेज के जरिए निमंत्रण
लोगों ने गाइड लाइन के हिसाब से पहले 50 मेहमानों की सूची तैयार की और कार्ड भी छपवा कर बांट दिए। लेकिन अब मेहमानों की संख्या में छूट जारी हुई तो लोग अब शादी समारोह की तैयारियों पर पुर्नविचार कर रहे हैं। अब पहले ५० मेहमानों की छूट के साथ निमंत्रण कार्ड बांटे थे वहीं अब मेहमानों की नई सूची तैयार की जा रही है और छूट के हिसाब से वाटसएप मैसेज के जरिए मेहमानों को निमंत्रण भेज रहे हैं।
होली से पहले कई मुहूर्त

ज्योतिषाचार्यांे के अनुसार होली से आठ दिन पहले होलाष्टक में मांगलिक काम करने की मनाही होती है। होली के बाद 24 मार्च को बृहस्पति अस्त होने की वजह से मांगलिक कार्य बंद रहेंगे। इसके बाद सीधे 17 अप्रेल को विवाह का मुहूर्त रहेगा। इससे पूर्व फरवरी में 5, 6, 7, 9, 19,20, 21 तारीख के मुहूर्त रहेंगे। इनमें पांच फरवरी बसंत पंचमी और चार मार्च को फुलेरा दोज का अबूझ सावा रहेगा। 23 फरवरी से गुरु का वृहदत्व दोष शुरू होने से 25 मार्च तक शुभ कार्य नहीं होंगे। इसके बाद मीन मलमास लगने से 13 अप्रैल तक शुभ कार्य नहीं होंगे।

Home / Ajmer / corona guideline : गाइडलाइन में बदलाव के साथ ही बढ़ाई मेहमानों की संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो