scriptDistrict Collector interacted with the skilled trainers of Break the s | चुप्पी तोड़ो अभियान के दक्ष प्रशिक्षकों से जिला कलक्टर ने किया संवाद | Patrika News

चुप्पी तोड़ो अभियान के दक्ष प्रशिक्षकों से जिला कलक्टर ने किया संवाद

प्रमाण पत्र वितरित

अजमेर

Updated: May 28, 2022 10:00:22 pm

जिला कलक्टर अंश दीप नवाचारी कार्यक्रम चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो के जिला स्तरीय 52 दक्ष प्रशिक्षकों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। कलक्टर ने कहा कि चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो कार्यक्रम की वर्तमान में बेहद जरूरी है। विद्यालयों में बालिकाओं को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां किसी से साझा करने में झिझक रहती हैं। यहां तक कि बालिकाओं के साथ होने वाली गलत घटनाओं को भी झिझक के कारण शिक्षक और माता-पिता अभिभावक आदि से साझा नहीं करती हैं। मनोवैज्ञानिक भय और रूढीवादिता के कारण बालिकाएं पीड़ित हो जाती है। इससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है।
ajmer
ajmer
खुलकर बोलने के लिए करना होगा तैयार
कलक्टर ने कहा कि शनिवार को विश्व माहवारी दिवस भी है। बालिकाओं को परम्परागत झिझकयुक्त चुप्पी तोड़ने और अपनी बात को खुलकर बोलने के लिए तैयार करना होगा। दक्ष प्रशिक्षक जिले में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
अध्यापकों की भूमिका महत्वपूर्ण
कलक्टर ने कहा कि अध्यापकों की चुप्पी तोड़ो अभियान में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका सिद्ध होगी। दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा जून माह के अंतिम सप्ताह में अध्यापकों को मॉड्यूल के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अध्यापक अपने विद्यार्थियों का मित्र, फिलोसॉफर और गाइड होता है। बालिका अपने टीचर्स को अपनी बात सहज भाव से सम्प्रेषित करे सके, ऎसा विश्वास का वातावरण तैयार होना चाहिए। सशक्त बालिका तैयार होने से समाज में परिवर्तन सम्भव होगा।
दिया जाएगा प्रशिक्षण
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार जाटव ने बताया कि जून के अंतिम सप्ताह में दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा जिले के समस्त विद्यालयों के 1500 अध्यापकों को 5 दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के पश्चात विद्यालय में प्रत्येक शनिवार नो बैग डे के दिन अंतिम कालांश में विद्यार्थियों को इस प्रशिक्षण के मॉड्यूल सामग्री को चरणबद्ध तरीके से पढ़ाया जाएगा।
आईपीई ग्लोबल की नीलम दुबे ने प्रशिक्षण के मॉड्यूल्स और प्रशिक्षण सामग्री के बारे में चर्चा की। इस अवसर पर शिक्षा विभागीय प्रतिनिधि,समग्र शिक्षा के कार्यक्रम अधिकारी विश्वम्भर दयाल बुनकर, इन्दिरा महिला शक्ति, महिला अधिकारिता की काउन्सलर तथा आईपीई ग्लोबल के संजीत सिंह भी उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

JDU ने BJP से गठबंधन तोड़ने का किया ऐलान, RJD के साथ है प्लान तैयारBihar Political Crisis Live Updates: बिहार में जदयू और भाजपा का गठबंधन टूटा, सीएम आवास के पास सुरक्षा की कड़ी व्यवस्थाबिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारMaharashtra Cabinet Expansion Live Updates: महाराष्ट्र कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह खत्म, शिवसेना और बीजेपी के 18 विधायकों ने ली शपथकेजरीवाल का दावा- राष्ट्रीय पार्टी बनने से एक कदम दूर है AAP, किसी पार्टी को कैसे मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा?ताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़ेकांग्रेस के स्टार प्रचारक मिर्ची बाबा रेप के केस में गिरफ्तार, भाजपा नेताओं से भी संबंधब्रिटेन के पीएम उम्मीदवार Rishi Sunak ने शेयर की पत्नी अक्षता के साथ अपनी लव लाइव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.