scriptचुप्पी तोड़ो अभियान के दक्ष प्रशिक्षकों से जिला कलक्टर ने किया संवाद | District Collector interacted with the skilled trainers of Break the s | Patrika News
अजमेर

चुप्पी तोड़ो अभियान के दक्ष प्रशिक्षकों से जिला कलक्टर ने किया संवाद

प्रमाण पत्र वितरित

अजमेरMay 28, 2022 / 10:00 pm

bhupendra singh

Beto Bachao beti padhao

Beto Bachao beti padhao

जिला कलक्टर अंश दीप नवाचारी कार्यक्रम चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो के जिला स्तरीय 52 दक्ष प्रशिक्षकों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। कलक्टर ने कहा कि चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो कार्यक्रम की वर्तमान में बेहद जरूरी है। विद्यालयों में बालिकाओं को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां किसी से साझा करने में झिझक रहती हैं। यहां तक कि बालिकाओं के साथ होने वाली गलत घटनाओं को भी झिझक के कारण शिक्षक और माता-पिता अभिभावक आदि से साझा नहीं करती हैं। मनोवैज्ञानिक भय और रूढीवादिता के कारण बालिकाएं पीड़ित हो जाती है। इससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है।
खुलकर बोलने के लिए करना होगा तैयार
कलक्टर ने कहा कि शनिवार को विश्व माहवारी दिवस भी है। बालिकाओं को परम्परागत झिझकयुक्त चुप्पी तोड़ने और अपनी बात को खुलकर बोलने के लिए तैयार करना होगा। दक्ष प्रशिक्षक जिले में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
अध्यापकों की भूमिका महत्वपूर्ण
कलक्टर ने कहा कि अध्यापकों की चुप्पी तोड़ो अभियान में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका सिद्ध होगी। दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा जून माह के अंतिम सप्ताह में अध्यापकों को मॉड्यूल के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अध्यापक अपने विद्यार्थियों का मित्र, फिलोसॉफर और गाइड होता है। बालिका अपने टीचर्स को अपनी बात सहज भाव से सम्प्रेषित करे सके, ऎसा विश्वास का वातावरण तैयार होना चाहिए। सशक्त बालिका तैयार होने से समाज में परिवर्तन सम्भव होगा।
दिया जाएगा प्रशिक्षण
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार जाटव ने बताया कि जून के अंतिम सप्ताह में दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा जिले के समस्त विद्यालयों के 1500 अध्यापकों को 5 दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के पश्चात विद्यालय में प्रत्येक शनिवार नो बैग डे के दिन अंतिम कालांश में विद्यार्थियों को इस प्रशिक्षण के मॉड्यूल सामग्री को चरणबद्ध तरीके से पढ़ाया जाएगा।
आईपीई ग्लोबल की नीलम दुबे ने प्रशिक्षण के मॉड्यूल्स और प्रशिक्षण सामग्री के बारे में चर्चा की। इस अवसर पर शिक्षा विभागीय प्रतिनिधि,समग्र शिक्षा के कार्यक्रम अधिकारी विश्वम्भर दयाल बुनकर, इन्दिरा महिला शक्ति, महिला अधिकारिता की काउन्सलर तथा आईपीई ग्लोबल के संजीत सिंह भी उपस्थित थे।

Home / Ajmer / चुप्पी तोड़ो अभियान के दक्ष प्रशिक्षकों से जिला कलक्टर ने किया संवाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो