scriptExam: मार्च से परीक्षाओं का दौर, पढ़ाई में व्यस्त रहेंगे विद्यार्थी | Exam: Annual and Competitive Exam from march | Patrika News
अजमेर

Exam: मार्च से परीक्षाओं का दौर, पढ़ाई में व्यस्त रहेंगे विद्यार्थी

विद्यार्थी आगामी चार-पांच महीने पढ़ाई में व्यस्त रहेंगे। इसके अलावा परीक्षाओं के नतीजे भी जारी होंगे।

अजमेरFeb 24, 2021 / 08:40 am

raktim tiwari

examination in 2021

examination in 2021

अजमेर.

शैक्षिक संस्थानों में मार्च से जून-जुलाई तक विभिन्न परीक्षाओं का दौर चलेगा। इस दौरान प्रायोगिक और वार्षिक परीक्षाएं होंगी। विद्यार्थी आगामी चार-पांच महीने पढ़ाई में व्यस्त रहेंगे। इसके अलावा परीक्षाओं के नतीजे भी जारी होंगे।
सीबीएसई की बारहवीं और दसवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी। जबकि वार्षिक परीक्षाएं 4 मई से कराई जाएंगी। देश में 32 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षाओं में शामिल होंगे। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के नॉन कॉलेजिएट विद्यार्थियों की परीक्षाएं अप्रेल अथवा मई से शुरू होंगी। इसके बाद स्नातक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू होंगी। स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं जून-जुलाई और लॉ और बीएड की जुलाई-अगस्त तक कराई जा सकती हैं।
मार्च में जेईई मेन का दूसरा चरण
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन्स के तत्वावधान में जेईई मेन का द्वितीय चरण मार्च में होगा। इसके बाद अप्रेल और मई में तीसरा और चतुर्थ चरण होगा। चारों चरणों में 15 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे।
जेईई एडवांस
आईआईटी खडग़पुर के तत्वावधान में मई को जेईई एडवांस परीक्षा होनी प्रस्तावित है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले 2.45 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को देश के विभिन्न आईआईटी में प्रवेश मिलेंगे। यह परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी।
मई-जून में नीट परीक्षा
मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट)मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी मई अथवा जून में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (नीट) कराएगा। परीक्षा का परिणाम मई अंत या जून में जारी होगा। इसके आधार पर विद्यार्थियों को मेडिकल और डेंटल कॉलेज में दाखिले मिलेंगे।

Home / Ajmer / Exam: मार्च से परीक्षाओं का दौर, पढ़ाई में व्यस्त रहेंगे विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो