scriptसंदेश तो पहुंच रहे हैं, लेकिन किसानों का नहीं मिल रहा समर्थन | Farmers not getting support | Patrika News
अजमेर

संदेश तो पहुंच रहे हैं, लेकिन किसानों का नहीं मिल रहा समर्थन

समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद का मामला, 215 में से अब तक मात्र 92 काश्तकार पहुंचे मंडी, मंडी में अच्छे भाव मिलने से नहीं आ रहे काश्तकार

अजमेरApr 24, 2019 / 06:55 pm

dinesh sharma

Farmers not getting support

संदेश तो पहुंच रहे हैं, लेकिन किसानों का नहीं मिल रहा समर्थन

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर). सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की बिक्री के लिए अभी तक मात्र 92 काश्तकार ही मंडी पहुंचे हैं, जबकि 215 के करीब काश्तकारों को मैसेज भेजे जा चुके हैं।
राज्य सरकार की ओर से चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद चार अप्रेल से शुरू हो चुकी है। राजफैड की ओर समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए प्रतिदिन काश्तकारों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। पहले 10-10 काश्तकारों को मैसेज भेजे गए थे, अब पिछले तीन दिनों से 35-35 काश्तकारों के मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसके बावजूद काश्तकार इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं।
मंगलवार को भी खरीद के लिए 35 काश्तकारों के मैसेज किए गए, इसमें से मात्र 11 काश्तकार चना लेकर मंडी पहुंचे। मंडी में अभी तक 71 काश्तकारों से चना और 21 काश्तकारों से सरसो की खरीद हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि समर्थन मूल्य पर चना की 4620 और सरसों की 4200 रुपए प्रति क्विंटल खरीद की जा रही है।

1350 चना व सरसों के मात्र 35 रजिस्ट्रेशन

समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की बिक्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी हैं। इसमें अभी तक 1350 चना के तथा 35 सरसों के रजिस्टे्रशन हुए है। सरसों की 35 में से 21 काश्तकारों से खरीद हो चुकी है।

चना का भाव पहुंचा 4200 से अधिक

मंडी में चना के भाव इन दिनों 3900 से 4200 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है। ऐसे में काश्तकार चार सौ रुपए प्रति क्विंटल के लिए कागजी कार्रवाई में फंसना नहीं चाहता है। उसे उपज का नकद भुगतान होता है। इस कारण काश्तकार समर्थन मूल्य पर चना की बिक्री में रुचि नहीं दिखा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो