scriptखेती से किसान होंगे मालामाल, बस यह करना होगा | Farmers will be rich by farming, just have to do this | Patrika News
अजमेर

खेती से किसान होंगे मालामाल, बस यह करना होगा

उद्यानिकी गतिविधियों में कृषकों को मिलेगा अनुदान

अजमेरApr 15, 2022 / 08:43 pm

bhupendra singh

wheat crop fired

wheat crop fired

अजमेर. उद्यानिकी विभाग द्वारा समस्त श्रेणी के कृषकों का चयन इस वर्ष भी लॉटरी के माध्यम से किया जाकर अनुदान से लाभान्वित किया जाएगा। उद्यानिकी विभाग के सहायक निदेशक उद्यान डॉ. के.पी. सिंह ने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में सामुदायिक जल स्त्रोत, पॉली हाउस, शेडनेट हाउस, पॉली हाउस अथवा शेडनेट हाउस में अधिक की मूल्य सब्जियों व फूलों की खेती, प्लास्टिक मल्च, लो-टनल, कम लागत प्याज भण्डार संरचना, पैक हाउस, वर्मी कम्पोस्ट यूनिट, नवीन बगीचा स्थापना के लिए समस्त श्रेणी के कृषकों का चयन गत वर्ष की भांति इस वर्ष में भी उद्यानिकी आयुक्तालय, पंत कृषि भवन के निर्देशानुसार लॉटरी के माध्यम से अनुदान से लाभान्वित किया जाएगा।
करना होगा ऑन लाइन आवेदन

उन्होंने बताया कि 15 मई 2022 तक ऑनलाईन आवेदन करने वाले कृषकों को सम्मिलित करते हुए प्राप्त आवेदनोंं का चयन लॉटरी प्रक्रिया से किया जाएगा। यह सूची चालू वित्त वर्ष में कृषकों को लाभान्वित किए जाने के लिए मान्य होगी। यह वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर स्वतः ही निरस्त समझी जाएगी। उद्यान विभाग के माध्यम से उद्यानिकी गतिविधियों का लाभ लेने के इच्छुक कृषकों को ई-मित्र के माध्यम से अधिक से अधिक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं । 31 अगस्त 2021 के बाद उद्यानिकी गतिविधियों के लिए ऑनलाईन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
यह दस्तावेज आवश्यक

आनलॉइन आवेदन के लिए कृषक भूमि संबंधी दस्तावेज यथा जमाबंदी, भूमि प्रमाण-पत्र, गिरदावरी, भूमि नक्शा, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैक खाता वितरण तथा आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो अनिवार्य है।
राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के सदस्य डॉ. अफरोज अहमद आज लेंगे बैठक
अजमेर. राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के सदस्य डॉ. अफरोज अहमद शनिवार को प्रातः 10 बजे जिला प्रशासन एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर केलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि इसमें अजमेर के एन्वायरन्मेंट प्लान के बारे में चर्चा की जाएगी।

Home / Ajmer / खेती से किसान होंगे मालामाल, बस यह करना होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो