राजस्थान पहली बार दिखेगा ये नजारा, पांच हजार महिलाएं मेले के जरिए इस अंदाज में देंगी मतदान जागरूकता का संदेश

राजस्थान पहली बार दिखेगा ये नजारा, पांच हजार महिलाएं मेले के जरिए इस अंदाज में देंगी मतदान जागरूकता का संदेश

Sonam Ranawat | Updated: 27 Oct 2018, 02:50:39 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/ajmer-news

अजमेर. जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत 20 नवम्बर को ब्यावर में महिला मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें पांच हजार शहरी व ग्रामीण महिलाएं लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगी। इसके लिए जल्द ही निर्वाचन विभाग मेले का आयोजन कराएगा। इस दौरान मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली, खेलकूद सहित अन्य प्रतियोगिताएं होंगी।

 

ग्रामीण महिलाओं को लाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग बसों की व्यवस्था करेगा। इनके लिए खाने आदि की भी व्यवस्था की जाएगी।


सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए द्विव्यांगों ने दिया संदेश

जिला निर्वाचन विभाग विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने तथा जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ावा देने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत शहर के द्विव्यांगजनों का सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराया गया। कार्यक्रम में द्विव्यांगजन ने डांस, नाटक, गीत आदि की प्रस्तुति दी, डमी बूथ भी बनाया गया।


कठपुतलियां देंगी मतदान का संदेश

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कठपुतली शो भी आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए कलाकारों को बुलाया गया है। कठपुतली शो जिले की सभी विधानसभाओं में लागू किया जाएगा।


व्यापारियों के साथ बैठक

जिला निर्वाचन विभाग 30 अक्टूबर को शहर के व्यापारियों के साथ बैठक आयोजित कर चुनावी चर्चा करेगा। इसके अलावा व्यापारियों से अपने प्रतिष्ठान पर स्वीप के होर्डिंग बैनर तथा स्टीकर लगाने का तथा सहयोग मांगेगा।


बोटां री बाल मनुहार

स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला निर्वाचन विभाग ने आनासागर बारादरी पर 3000 स्कूली बच्चों की ‘वोटां री बाल मनुहार’ प्रतियागिता आयोजित की। बच्चों द्वारा बनाए गए आमंत्रण कार्ड का वितरण भी मतदाताओं के बीच किया जा रहा है।


मतदान बढ़ाने के लिए पदयात्रा

अजमेर उत्तर व दक्षिण के जिन बूथों पर पिछले चुनाव के दौरान कम मतदान हुआ था वहां पर मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने अन्य अधिकारियों के साथ शहर में पदयात्रा निकाली।


बूथ पधारज्यो सा, सेल्फी प्रतियोगिता

स्वीप गतिविधि के तहत जिला निर्वाचन विभाग ने बूथ पधारज्यो सा की थीम पर जारी किए गए अलग-अलग पोशाकों में कट आउट का शहर में प्रदर्शन किया जा रहा है। आमजन इनके जरिए सेल्फी लेकर सोशल मीडिया फेसबुक, ट्वीटर पर हैस टैग वोट अजमेर पर भेज सकते हैं। वाट्सअप नंम्बर 9509205640 पर सेल्फी भेजकर भी बेस्ट चुनाव सेल्फी का अवार्ड जीता जा सकता है।


मेहंदी के जरिए दिया संदेश

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अजमेर दक्षिण की आरओ अंजली राजोरिया ने मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित कराई। इसके अलावा मतदान स्लोगन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है। केसरगंज गोल चक्कर पर मानव श्रृंखला, दीपदान कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।


प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान तथा राजस्थान से सम्बन्धित जनरल नॉलेज के प्रश्नों की प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। विधानसभा चुनाव से सम्बन्धी जानकारी भी दी जा रही है। नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया जा रहा है।

वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन
जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत एक टीम गठित कर कॉलेजों, कार्यालय तथा अन्य सार्वजनिक जगहों पर वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर लोगों को मतदान की जानकारी दी जा रही है मतदान व मशीन से सम्बन्धित उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया जा रहा है।

ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त
जिला कलक्टर ने युवाओं को जागरूक करने के लिए एशियन गेम्स पदक विजेता तथा हाडी रानी बटालियन की अधिकारी शालिनी पाठक तथा द्विव्यांग सांवरा को ब्रांड एम्बेस्डर भी बनाया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned