राजनीति का रण : अब कांग्रेस ने बदला फॉर्मूला , जनाब लेना है टिकट तो दिखानी होगी PERFORMANCE

राजनीति का रण : अब कांग्रेस ने बदला फॉर्मूला , जनाब लेना है टिकट तो दिखानी होगी PERFORMANCE

Sonam Ranawat | Publish: Sep, 16 2018 01:00:00 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/ajmer-news

 

दिलीप शर्मा/ अजमेर. गुजरात चुनाव की तर्ज पर कांग्रेस ने इस बार राजस्थान में भी प्रत्याशी चयन के लिए सर्वे को मुख्य आधार बनाया है। जिले की आठों विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न पैमानों पर किए जा रहे सर्वे में फिट बैठने वाला नेता ही संगठन की ओर से तैयार किए जाने वाले पैनल में शामिल किया जाएगा।

 

पैनल पर चर्चा के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी अक्टूबर के मध्य में अपना काम शुरू करेगी। विधानसभा चुनाव के लिए अजमेर जिले में कांग्रेस का गुप्त सर्वे शुरू हो गया है।


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सचिन पायलट, राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत को रिपोर्ट करने वाली सर्वे की टीमें शहरों व गांवों में चाय की थडिय़ों, सामाजिक संगठनों, युवाओं, मीडिया रिपोट्र्स, सोशल मीडिया पर सक्रियता, फेसबुक व ट्व्टिर पर फॉलोअर्स की संख्या के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार रही हैं। यह रिपोर्ट अगले माह कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

 

सर्वे का आधार
सर्वे टीम विधानसभा क्षेत्र का सामाजिक व राजनीतिक ताना-बाना खंगाल रही हैं। सामाजिक सर्वे के तहत विधानसभा क्षेत्र में जाति व धर्म के आधार पर जनसंख्या का आकलन किया जा रहा है। आकलन में जाति व धर्म उपजातियों का भी सर्वे हो रहा है।

पोस्टर बैनर व मीडिया रिपोर्ट
सर्वे रिपोर्ट में संबंधित विधानसभा क्षेत्र में दावेदारों की ओर से लगाए पोस्टर, बैनर, मीडिया रिपोर्ट को आधार बनाकर गांव शहर की चाय की थडिय़ों, सरकारी दफ्तरों व अन्य संस्थानों में प्रत्याशी के बारे में फीड बैक लिया जा रहा है। दावेदारों की आर्थिक स्थिति व समाज मे उनकी पकड़ भी आकलन के दायरे में है। सर्वे टीम दावेदारों की सोशल गतिविधियों पर भी नजर रख रही है। उनकी छवि के बारे में भी जानकारी जुटा रही है। टीम गोपनीय रखते हुए कार्य कर रिपोर्ट तैयार करेगी।


मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। पार्टी प्रत्याशी चयन के लिए क्या आधार तय करेगी। अभी इस संबंध में कोई सर्वे हो रहा हो तो मेरी जानकारी में नहीं है।

विजय जैन, अध्यक्ष, शहर कांग्रेस कमेटी, अजमेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned