scriptवन विभाग करेगा बरसात में ये खास काम, दिखेगा कुछ यूं अजमेर खूबसूरत | Forest dept prepare green plants for monsoon season | Patrika News
अजमेर

वन विभाग करेगा बरसात में ये खास काम, दिखेगा कुछ यूं अजमेर खूबसूरत

बरसात शुरू होने के बाद जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पौधरोपण कराया जाएगा।

अजमेरApr 13, 2018 / 07:22 am

raktim tiwari

green plants for monsoon

green plants for monsoon

मानसून भले अभी दूर हो लेकिन वन विभाग पौधे तैयार करने में जुट गया है। बरसात शुरू होने के बाद जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पौधरोपण कराया जाएगा।

वन विभाग प्रतिवर्ष मानसून सक्रिय होने के बाद अजमेर सहित किशनगढ़, ब्यावर, केकड़ी, पुष्कर, किशनगढ़ और अन्य वन क्षेत्रों में पौधरोपण कराता है। इसके लिए अजमेर, ब्यावर, खरवा, पुष्कर और अन्य नर्सरी में पौधे तैयार कराए जा रहे हैं। पौधों में नीम, गुड़हल, बोगन वेलिया, अशोक, करंज और अन्य प्रजातियां शामिल हैं।
बरसात के बाद नहीं मिलता पानी

वन विभाग विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं, स्कूल, कॉलेज, स्काउट-गाइड, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों की सहायता से जिले में पौधरोपण कराता है। बरसात होने तक पौधों को पानी मिल जाता है। मानसून के खत्म होते ही पौधे सूखना शुरू हो जाते हैं। वर्ष 2015 में तो विभाग को कम बरसात के चलते पौधरोपण भी रोकना पड़ा था।

गर्मी में ज्यादा संकट

जिन पौधों ने जड़े नहीं पकड़ीं उन पर संकट मंडरा चुका है। वन क्षेत्र में लगने से वहां तक पानी का इंतजाम करना चुनौती है। विभाग के अधीन वन क्षेत्रों में पहाडिय़ां भी हैं। कई क्षेत्रों में पानी के टैंकर नहीं पहुंच सकते हैं। ऐसे में कई पौधे तेज धूप और गर्मी में खराब हो सकते हैं।
नहीं चलते 50 प्रतिशत पौधे

पर्याप्त बरसात और तेज गर्मी से 40 से 50 प्रतिशत पौधे पानी के अभाव में दम तोड़ देते हैं। इस बार अप्रेल में अधिकतम तापमान 31 से 38 डिग्री के बीच बना हुआ है। मई- जून के बीच गर्मी में पौधों को बचाए रखना विभाग के लिए चुनौती है। मालूम हो कि पिछले दो साल में विभाग को कम बरसात के चलते पौधरोपण रोकना पड़ा है।
वरना हरा-भरा होता अजमेर

वन विभाग और सरकार बीते 50 साल में विभिन्न योजनाओं में पौधरोपण करा रहा है। इनमें वानिकी परियोजना, नाबार्ड और अन्य योजनाएं शामिल हैं। इस दौरान करीब 30 से 40 लाख पौधे लगाए गए। पानी की कमी और सार-संभाल के अभाव में करीब 20 लाख पौधे तो सूखकर नष्ट हो गए। कई पौधे अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए।

Home / Ajmer / वन विभाग करेगा बरसात में ये खास काम, दिखेगा कुछ यूं अजमेर खूबसूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो