NREGA : राजस्थान के इस गांव में नदारद मिले मजदूर भी कर रहे थे कागजों में ‘काम’

NREGA : राजस्थान के इस गांव में नदारद मिले मजदूर भी कर रहे थे कागजों में ‘काम’

Preeti Bhatt | Updated: 18 Jul 2019, 01:02:00 PM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

-नरेगा कार्यों में मिलीभगत का खेल :

-पांच कार्मिकों एवंं अधिकारियों को नोटिस

अजमेर. महात्मा गांधी नरेगा योजना NREGA scheme के अन्तर्गत धांधली का मामला सामने आने के बाद मेट को ब्लैक लिस्टेड करने के बाद पांच कार्मिक/अधिकारियों को भी नोटिस जारी किए गए हैं। एक ग्राम पंचायत में महानरेगा कार्य के दौरान कई श्रमिकों के अनुपस्थित रहने के बावजूद मस्टररोल में हाजिरी लगा दी गई।

Read More : ...तो क्या मुंबई जैसे हादसे की है इंतजार! किशनगढ़ के जर्जर भवनों पर कब चलेंगे बुलडोजर
ग्राम पंचायत थल के सिणगारी ग्राम में नरेगा कार्य स्थल पर अनियमितता की शिकायतें आने के बाद अधिकारियों की ओर से औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान मेटों की ओर से भी मिलीभगत सामने आई है। यहां मेट की ओर से टास्क के अनुसार काम पूरा नहीं करवाए जाने के साथ जो मजदूर कार्यस्थल मौजूद नहीं होने के बावजूद उनकी उपस्थिति मस्टररोल में दर्ज की गई। इस संबंध में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि दो दिन पूर्व शिकायत मिली कि थल ग्राम पंचायत के ग्राम सिणगारी में महानरेगा कार्यस्थल पर अनियमितता बरती जा रही है। इस पर एसीईओ, महानरेगा एक्सईएन ने औचक किया जिसमें अनियमितताएं मिली। उपस्थिति के अनुसार मजदूरों की संख्या कम मिली। इस पर दो मेट को ब्लैक लिस्टेड किया गया। वहीं कार्य का निरीक्षण व मॉनिटरिंग नहीं करने पर एलडीसी, जेटीओ, एईएन, पंचायत प्रसार अधिकारी व विकास अधिकारी को नोटिस जारी किया गया है।

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned