scriptहजारों लोगों के लिए खुशखबरी, 147 पोस्ट ऑफिस में बना सकेंगे आप आधार कार्ड | good news-adhaar card facility in 147 post office | Patrika News
अजमेर

हजारों लोगों के लिए खुशखबरी, 147 पोस्ट ऑफिस में बना सकेंगे आप आधार कार्ड

सरकारी योजना से जोडऩे और इसका डाटा लीक होने एवं निजता को लेकर पूरे देश में बहस जारी है।

अजमेरMar 09, 2018 / 03:47 pm

raktim tiwari

aadhar card in post office

aadhar card in post office

आम आदमी के लिए अनिवार्य बन चुके आधार कार्ड अब डाकघर के जरिए बनाए जा रहे हैं। डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के तहत अब तक 143 डाकघरों में आधार सेंटर खोले जा चुके हैं। अजमेर में 28 के अलावा, ब्यावर में 15, भीलवाड़ा में 12, चित्तौडगढ़़ में 13, डूंगरपुर में 12, कोटा में 20, टोंक में 7 तथा उदयपुर डाकघर में 36 आधार सेंटर खोले जा चुके हैं। इन डाकघरों में आधार कार्ड तथा अपडेशन का कार्य शुरु हो गया है। एनएसईटी की ओर से आयोजित परीक्षा पास करने वाले कार्मिक को ही आधार कार्ड बनाने के लिए आईडी जारी की गई है।
अजमेर के इन डाकघरों में खुले आधार केन्द्र
डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रथम चरण में अजमेर जिले के 43 डाकघरों में आधार सेंटर खोले जाएंगे। अब तक 28 में यह सुविधा शुरु हो चुकी है। जल्द ही 15 अन्य डाकघरों में यह सुविधा शुरु की जाएगी। अजमेर के मुख्य डाकघर में दो मशीनें लगाई गई हैं। डाकघरों में अलग से काउंटर खोला गया है।
अजमेर के इन डाकघरों में आधार सुविधा उपलब्ध
अजमेर के मुख्य डाकघर, डाकघर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,दरगाह शरीफ, गंज, केसरगंज, एचएमटी, लोको वर्कशाप, नगरा, भजनगंज, रामगंज, मेयो, नया बाजार,आई.ई. माखुपूरा, सराधना, पुष्कर,आदर्श नगर, अलवर गेट, रीजनल कॉलेज, कचहरी, शास्त्री नगर , जी.सी रोड, जोंसगंज, गगवाना, नसीराबाद, ब्यावर, केकड़ी, सरवाड़ तथा सावर ,अराई, रूपनगढ़ तथा किशनगढ़ सिटी तथा मदनगंज डाकघर में आधार सेंटर खोले गए हैं।
आधार कार्ड पर बहस
आधार कार्ड को प्रत्येक सरकारी योजना से जोडऩे और इसका डाटा लीक होने एवं निजता को लेकर पूरे देश में बहस जारी है। एक विदेशी पत्रिका के लेखक तो दावे के साथ आधार का डाटा लीक होने की बात कह चुके है। सुप्रीम कोर्ट ने हाल में सीबीएसई को नीट परीक्षा के आवेदन के साथ आधार कार्ड नहीं लेने के निर्देश भी दिए हैं। हालांकि देश में कई प्रतियोगी परीक्षाओं में आधार कार्ड लिया जाना जारी है।

Home / Ajmer / हजारों लोगों के लिए खुशखबरी, 147 पोस्ट ऑफिस में बना सकेंगे आप आधार कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो