scriptGood News: अजमेर-पुष्कर में बढ़े लोकल टूरिस्ट, परदेसियों का इंतजार | Good News: Local tourist increase, wait for Foreign tourists | Patrika News
अजमेर

Good News: अजमेर-पुष्कर में बढ़े लोकल टूरिस्ट, परदेसियों का इंतजार

फ्लाइट्स की कमी से नहीं बढ़ी विदेशी पर्यटकों की आवक। सात महीने में 1 प्रतिशत भी नहीं पहुंचे विदेशी पर्यटक।

अजमेरAug 03, 2021 / 09:37 am

raktim tiwari

tourism in ajmer and pushkar

tourism in ajmer and pushkar

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना संक्रमण घटने और अनलॉक होने के बाद अजमेर और पुष्कर के पर्यटक स्थल आबाद दिख रहे हैं। खासतौर पर खुशनुमा मौसम में स्थानीय और दूसरे प्रांतों के सैलानियों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि पिछले डेढ़ साल से विदेशी पर्यटकों की आवक नहीं के बराबर है। कई देशों में कोरोना की तीसरी और चौथी लहर तथा विदेशी फ्लाइट के सीमित संचालन से यह स्थिति बनी है।
बीते अप्रेल से जून के पहले पखवाड़े तक कोरोना संक्रमण- लॉकडाउन के कारण अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह-तारागढ़, पुष्कर में सरोवर और ब्रह्माजी के मंदिर, आनासागर बारादरी, चौपाटी नारेली, सोनीजी की नसियां में पर्यटकों की आवाजाही ठप थी। पुष्कर तो देशी और विदेशी सैलानियों की पसंदीदा जगह रहा है। लेकिन यहां भी सन्नाटा पसरा रहा। राज्य सरकार के धीरे-धीरे आवाजाही में छूट और पर्यटक स्थल खोलने से धीरे-धीरे पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है।
खुशनुमा मौसम ने बढ़ाए सैलानी
बीते जुलाई से देश के विभिन्न हिस्सों से परदेसी पर्यटक अजमेर और पुष्कर पहुंचने लगे हैं। जिले में पिछले दिनों से बरसात और खुशनुमा मौसम के बाद अजमेर में आनासागर बारादरी, लिंक रोड और रीजनल कॉलेज चौपाटी, महाराणा प्रताप स्मारक, नागपहाड़ पर बनी सांझी छत , पुष्कर सरोवर, मंदिरों और रेतीले धोरों, पंचकुंड, डीयर पार्क, बैजनाथ और अन्य स्थानों पर देशी पर्यटकों की आवाजाही बढ़ रही है।
परदेसी सैलानियों का इंतजार
पिछले साल कोरोना संक्रमण और मार्च से मई तक देशव्यापी लॉकडाउन के बाद से पुष्कर में विदेशी पर्यटकों की आवाजाही 5 से 10 प्रतिशत भी नहीं हुई है। विदेशी पर्यटकों के सबसे पसंदीदा पुष्कर मेले का आयोजन नहीं हुआ। नए साल यानि 2021 के जश्न मनाने पर भी पाबंदी रही। इसके बाद अप्रेल से जून तक कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण हालात विकट रहे। यूरोप, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों की फ्लाइट्स के सीमित संचालन से भी विदेशी पर्यटक नहीं पहुंच पाए हैं।
2021 में आए पर्यटक (अजमेर-पुष्कर)
अजमेर आए देशी पर्यटक-4.5 लाख (1 जनवरी से 31 जुलाई)
पुष्कर आए देशी पर्यटक-करीब 0.1 से 0.5 प्रतिशत तक (1 जनवरी से 31 जुलाई)

साल 2020 में गिरावट का ग्राफ
देशी पर्यटकों की गिरावट-16.02 लाखविदेशी पयर्टकों की गिरावट-12.98 लाख
तो बढ़ेगा सकता है पर्यटन…..
पर्यटन विशेषज्ञ डॉ. ए.के. रैना ने बताया कि भारत सहित विभिन्न देशों में वृहद स्तर पर कोविड-19 वैक्सीनेशन जारी है। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर और डेल्टा वायरस को लेकर चिंता जताई गई है। लेकिन शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन होने पर अजमेर-पुष्कर में पर्यटन बढ़ेगा। हालांकि मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और हैल्थ प्रोटोकॉल का ध्यान रखना जरूरी होगा।

Home / Ajmer / Good News: अजमेर-पुष्कर में बढ़े लोकल टूरिस्ट, परदेसियों का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो