scriptलाखों तितलियां कर रही अजमेर में अठखेलियां | Hundreds of butterflies are making strides in Ajmer | Patrika News
अजमेर

लाखों तितलियां कर रही अजमेर में अठखेलियां

अच्छी बारिश का असर : कौतूहल का कारण बनी हल्के पीले रंग की तितलियां

अजमेरOct 03, 2019 / 02:23 am

baljeet singh

लाखों तितलियां कर रही अजमेर में अठखेलियां

courtcy demo pic

अजमेर. शहर में पिछले कुछ दिनों से लाखों की तादाद में तितलियां अठखेलियां करती दिखाई दे रही है। हवा से बातें करती तितलियां को देख मन रोमांचित हो उठता है। शहर में पिछले कुछ दिनों से लाखों की संख्या में हल्के पीले रंग की तितलियां शहरवासियों के लिए कौतूहल का कारण बनी हुई है।
सर्वाधिक तितलियां कोटड़ा, पुष्कर रोड, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, वैशाली नगर, शास्त्री नगर, कलक्ट्रेट, जयपुर रोड, एमडीएस विश्वविद्यालय सहित विभिन्न क्षेत्रों में उड़ती हुई दिखाई दे रही है। इसमें मुख्य बात यह है कि सभी तितलियों का हल्का पीला रंग है। लाखों की संख्या में हवा में उड़ती तितलियों को देखना अच्छा लगता है। लाखों की तादाद में तितलियों को उड़ता देख राह चलते राहगीर भी अपनी गाड़ी को रोककर उन्हें देखने को मजबूर हो रहे है। तितलियों की संख्या बढऩे पर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे है। संभवतया लाखों की संख्या में एक साथ उड़ती तितलियों को शहर में पहली बार देखा जा रहा है।
एक्सपर्ट व्यू
अजमेर में अच्छी बारिश हुई है। बारिश के कारण चहुंओर हरियाली और फूल उगे हुए है। तितलियां फूलों का रस पीती है। बारिश अच्छी होने और हरियाली के कारण लाखों की संख्या में तितलियां उड़ती दिखाई दे रही है। इसी तादाद में कीट पतंगें भी है, लेकिन वह उड़ते हुए दिखाई नहीं देते हैं। अच्छी बारिश होने पर इनकी संख्या अधिक होना आम बात है।
– प्रो. सुब्रतो दत्ता, पर्यावरणविद् मदस विवि अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो