scriptसरकारी चारागाह भूमि घेर कर रहे थे अवैध खनन, फूटा भांडा | Illegal mining was encroaching on government pasture land | Patrika News
अजमेर

सरकारी चारागाह भूमि घेर कर रहे थे अवैध खनन, फूटा भांडा

कार्रवाई: प्रशासन ने हटाया अतिक्रमण, एक गिरफ्तार, आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज – बाड़ी रोड पर नेहरू युवा केन्द्र के सामने से भी करोड़ों की भूमि कराई मुक्त
यहां बाड़ी रोड पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास कुछ लोगों ने सरकारी चारागाह की करीब 10 बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर झुग्गी-झोंपड़ी बना ली। इनकी आड़ में अतिक्रमी चंबल राष्ट्रीय अभयारण्य की भूमि से पत्थर और मिट्टी का अवैध रूप से खनन कर रहे थे।

अजमेरOct 22, 2021 / 01:37 am

Dilip

सरकारी चारागाह भूमि घेर कर रहे थे अवैध खनन, फूटा भांडा

सरकारी चारागाह भूमि घेर कर रहे थे अवैध खनन, फूटा भांडा

धौलपुर. यहां बाड़ी रोड पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास कुछ लोगों ने सरकारी चारागाह की करीब 10 बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर झुग्गी-झोंपड़ी बना ली। इनकी आड़ में अतिक्रमी चंबल राष्ट्रीय अभयारण्य की भूमि से पत्थर और मिट्टी का अवैध रूप से खनन कर रहे थे। गुरुवार को प्रशासन ने कार्रवाई कर अतिक्रमण को हटाया। वहां से ट्रेक्टर-ट्रॉली, बाइक व इंजन आदि सामान जब्त किया है। वहीं, अवैध खनन कर रहे एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया है। इस बीच, प्रशासन ने एक अन्य कार्रवाई कर बाड़ी रोड पर ही नेहरू युवा केन्द्र के सामने से करोड़ों की भूमि से अस्थाई अतिक्रमण हटाया।
तोड़ रखी थी दीवार

अतिक्रमियों ने पॉलिटेक्निक कॉलेज के पीछे चारागाह भूमि पर अतिक्रमण कर चंबल राष्ट्रीय अभयारण्य के परकोटे को तोड़ दिया था। टूटी दीवार का सहारा ले अतिक्रमी वनक्षेत्र में रास्ता बना पत्थर और मिट्टी का अवैध रूप से खनन कर रहे थे। प्रशासन ने कार्रवाई कर यहां से एक ट्रेक्टर-ट्रॉली, एक बाइक व एक इंजन का जब्त किया है। वहीं, अवैध खनन में शामिल एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।
झोपडिय़ां हटाईं

यहां राजकीय मेडिकल कॉलेज मोड़ के पास 11 बिस्वा सिवायचक जमीन पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण किया हुआ था। लोगों ने झोपड़ी आदि बना रखी थीं। प्रशासन ने इस अतिक्रमण को भी हटाया।
यह रहे मौजूद
जिला कलक्टर के नेतृत्व में सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई में 2 जेसीबी मशीन एवं 2 से अधिक ट्रोला एवं अन्य साधनों से अतिक्रमण हटाया गया। मौके पर डीएफओ सुनील गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान, उपखण्ड अधिकारी भारती भारद्वाज व पुलिसकर्मियों सहित अन्य अधिकारी पर मौजूद रहे।
इनका कहना है

सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। अतिक्रमण की आड़ में कुछ लोग वन क्षेत्र में अवैध खनन कर रहे थे। उन पर भी कार्रवाई की गई है।

– राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो