scriptगैस वितरण कमेटी की बैठक में गैस वितरण के  दिए निर्देश | Instructions given for gas distribution in the meeting of the gas dist | Patrika News
अजमेर

गैस वितरण कमेटी की बैठक में गैस वितरण के  दिए निर्देश

 
 

अजमेरJan 17, 2022 / 10:04 pm

bhupendra singh

gas availability: ऑनलाइन व्यवस्था से अब 24 घंटे गैस उपलब्धता

gas availability: ऑनलाइन व्यवस्था से अब 24 घंटे गैस उपलब्धता

अजमेर. जिला कलक्टर अंश दीप की अध्यक्षता में सोमवार को जिला स्तरीय शहरी गैस कमेटी की बैठक का आयोजन हुआ। इसमें गैस वितरण के संबंध में चर्चा की गई। कलक्टर ने बताया कि शहरी, ग्रामीण एवं औद्योगिक क्षेत्रों के शहरी गैस वितरण के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए अधिकृत (सीजीडी) ईकाई के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन हुआ। इसमें सीजीडी ईकाई को गैस वितरण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। पाईप लाईन बिछाने के संबंध में विभिन्न विभागों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। विभागीय अधिकारियों से प्राप्त फीडबैक के अनुसार सीजीडी को कार्य करना होगा।
पाइप लाइन से उपलब्ध करवाई जाएगी गैस
इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के वाईस प्रसीडेंट विनोद कुमार ढाका ने अवगत कराया कि जिले में अजमेर, ब्यावर तथा किशनगढ़ शहरों में गैस पाईप लाईन के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी। यह प्राकृतिक गैस होगी। इससे घरेलू के साथ-साथ औद्योगिक एवं संस्थागत उपभोक्ताओं को भी पाईप लाईन के माध्यम से गैस उपलब्ध होगी। जिले में एलपीजी एवं डीजल को प्राकृतिक गैस से प्रतिस्थापित की दिशा में कार्य किया जा रहा है। सीजीडी द्वारा पैट्रोल पम्पों पर भी सीएनजी रीफिलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
2313 किमी पाइप लाइन बिछाई
जिले में 2313 किलोमीटर की पाईप लाईन बिछाई जाएगी। इनमें से 1481 किलोमीटर अजमेर, 446 किलोमीटर ब्यावर तथा 386 किलोमीटर किशनगढ में बिछाई जाने की योजना है। इसी प्रकार एक लाख से अधिक उपभोक्ताओं का पंजीयन किया गया है। इस अवसर पर एडीएम कैलाश चन्द्र शर्मा, जिला परिषद सीईओ मुरारी लाल वर्मा, एडीए उपायुक्त सुनीता यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रीति चौधरी, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रबंधक संजय चौधरी, आईजीएल के विक्रम जेटली एवं मेघराज सिंह सहित अधिकारी उपस्थित थे।
.जिला कलक्टर अंशदीप ने संभाला कार्यभार
प्रकाश राजपुरोहित हुए रिलीव
अजमेर. जिला कलक्टर अंशदीप ने सोमवार को पदभार ग्रहण कर लिया। उन्हें पूर्व जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कार्यभार संभलवाया। इसके साथ ही प्रकाश राजपुराहित भी अजमेर से रिलीव हो गए। उन्होंने जयपुर में जल जीवन मिशन के प्रबन्ध निदेशक का कार्य संभाल लिया। पत्रकारों से बातचीत में कलक्टर अंशदीप ने कहा कि उनकी प्राथमिका कोरोना के प्रसार को रोकना तथा लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाना है। आमजन तक सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पहुंचे यह प्रयास रहेगा। अजमेर विकास प्राधिकरण तथा स्मार्ट सिटी के कार्यो को भी आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होनें मातहत अधिकारियों की बैठक ली तथा कलक्ट्रेट के कार्यालयों का निरीक्षण भी किया।
20 सूत्री कार्यक्रम की बैठक आयोजित
अजमेर. बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाश चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। अतिरिक्तजिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम के विभिन्न बिन्दुओं के निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण किया जाए। वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए विभिन्न विभागों को सौपे गए कार्यों को समय पर पूर्ण किए जाने से आमजन को लाभ होगा। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग माध्यम से राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत नल कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाए। जिले के निर्धारित लक्ष्यों का पुर्ननिर्धारण करवाने के लिए उच्च स्तर से सम्पर्क किया जाए। इसी प्रकार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड उपलब्ध करवाया जाता है। इसकी प्रगति में तेजी लाई जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए गए।
इस अवसर पर मुख्य आयोजना अधिकारी पुष्पा सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक प्रफुल्ल चन्द्र चौबीसा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Ajmer / गैस वितरण कमेटी की बैठक में गैस वितरण के  दिए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो