scriptमदार विद्युत कार्यालय को पूरी तरह महिलाएं करेंगी संचालित | Madar Electricity Office will be fully operated by women | Patrika News
अजमेर

मदार विद्युत कार्यालय को पूरी तरह महिलाएं करेंगी संचालित

अजमेर डिस्कॉम ने दिया महिलाओं को तोहफ
विश्व महिला दिवस:

अजमेरMar 08, 2021 / 06:44 pm

bhupendra singh

Ajmer discoms

ajmer discom

अजमेर.विश्व महिला दिवस पर अजमेर विद्युत वितरण निगम ने महिलाओं को तोहफ ा दिया है। डिस्कॉम ने अजमेर शहर के अधीन संचालित मदार कार्यालय को पुरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित करने का निर्णय लिया है। 1 अप्रैल से मदार कार्यालय में अधिकारियों से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तक सभी पदों पर कामकाज महिलाएं संभालेंगी।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक वी.एस.भाटी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में किए जा रहे उपायों के तहत यह निर्णय लिया गया है। अजमेर डिस्कॉम के शहर वृत्त के तहत मदार कार्यालय को इस योजना के तहत चयनित किया गया है। इसके तहत मदार कार्यालय में सहायक अभियंताए कनिष्ठ अभियंता, लेखाकार, मंत्रालयिक कर्मचारी से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तक सभी पदों पर मातृशक्ति ही कामकाज संभालेंगी।
ऐसा पहला निर्णय

भाटी ने बताया कि अजमेर विद्युत वितरण निगम पहला ऐसा डिस्कॉम बनने जा रहा है जहां विद्युत आपूर्ति और निगम की सेवाओं से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं महिलाओं के जिम्मे होंगी। इस कार्यालय को पूरी तरह महिलाओं की आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार किया जाएगा। निगम इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में तैयार कर रहा है। सभी अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे वृत्तों में एक एक सब डिविजन में एक कार्यालय को महिला संचालित करें।
प्रबन्ध निदेशक ने दी बधाई
प्रबन्ध निदेशक भाटी ने आज महिला दिवस पर डिस्कॉम की सभी महिला कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने निगम के सभी सोशल मीडिया प्लेटफ ार्म पर जारी अपने संदेश में कहा कि आप सभी ने निगम हित में शानदार काम किया है। निगम द्वारा अब तक हासिल उपलब्धियों में महिलाओं की बराबर की भागीदारी है, डिस्कॉम में आप सभी के सम्मान को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी।
यहां पहले ही महिला राज
राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम (आरआरवीपीएन) के एमडीएस यूनिवर्सिटी स्थित १३२ केवी जीएसएस तथा सुभाष नगर स्थित १३२ केवी जीएसएस का संचालन करीब दो साल से पूरी तरह से महिला अधिकारियों-कर्मचारियों के हाथ में है। यहां एईएन से लेकर चतुर्थ श्रेणी महिला कर्मचारी कार्यरत हैं। इनके अलावा डाक विभाग को कलक्ट्रेट स्थित कचहरी डाकघर का संचालन भी पूरी तरह से महिला अधिकारियों व कर्मचारियों के हाथ में है।

Home / Ajmer / मदार विद्युत कार्यालय को पूरी तरह महिलाएं करेंगी संचालित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो