scriptब्रेक के बाद फरवरी में फिर बैंड-बाजा-बारात, ये हैं विवाह के शुभ मुहुर्त | shadi muhurt february 2018 | Patrika News
जबलपुर

ब्रेक के बाद फरवरी में फिर बैंड-बाजा-बारात, ये हैं विवाह के शुभ मुहुर्त

फरवरी में सबसे ज्यादा शादियों के मुहूर्त, तैयारियों में जुटे शहर के लोग

जबलपुरJan 20, 2018 / 02:42 pm

deepak deewan

shadi muhurt february 2018

shadi muhurt february 2018

जबलपुर. अब आप फिर सूट-बूट पहनकर डांस करने की तैयारी में जुट जाइए। बड़े ब्रेक के बाद जल्द ही फिर से शादियां शुरु हो रहीं हैं। दिसम्बर में कम मुहूर्त होने के कारण और जनवरी में विवाह मुहूर्त नहीं होने के कारण अब लोगों के घरों में फरवरी माह में बैंड-बाजा और बारात का दौर शुरू होने वाला है। फरवरी माह में सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त होने के कारण लोग अभी से तैयारियों में जुट गए हैं। खरीदारी की रंगत जहां बाजारों की रौनक में नजर आ रही हैं, वहीं मैरिज गार्डन, लॉन और होटल्स की बुकिंग भी लगभग हो चुकी है। इसके साथ ही डिजाइनर ड्रेसेज की खरीदारी के साथ ज्वैलरी की कस्टोमाइज ज्वैलरी भी बनना शुरू हो चुकी हैं। फरवरी के बाद मार्च, अप्रैल, मई, जून और जुलाई तक के लिए लोगों की प्रिपरेशन अभी से होने लगी है। ड्रेसेज के लेकर ज्वैलरी की खरीदारी भी लगभग लोगों की होना शुरू हो गई है।

पं. जनार्दन शुक्ल ने बताया कि साल २०१७ के दिसम्बर में काफी कम विवाह के मुहूर्त थे। एेसे में ज्यादातर विवाह २०१८ में होने थे। साल २०१८ में सबसे ज्यादा विवाह फरवरी में होंगे। इसके चलते लगभग १४ से अधिक विवाह के मुहूर्त हैं। वहीं मार्च में १२, अप्रैल में १०, मई में ०९, जून में १० विवाह मुहूर्त लगभग हैं। इसके साथ ही अलग-अलग पंचांग के आधार पर मुहूर्त और भी निकल सकते हैं। शादी के लिए शहर में सबसे ज्यादा बैंड और बाजा के साथ मैरिज गार्डन और होटल्स की बुकिंग हो चुकी है। चूकिं अब वेडिंग को लेकर लोगों का टेस्ट बदल रहा है। एेसे में वे डिफरेंट थीम पर फोकस करना पसंद कर रहे हैं। इसके साथ ही डिफरेंट सेरेमनी के लिए वेडिंग प्लानर्स और इवेंट कम्पनीज को भी हायर कर रहे हैं। बैंड दल के राजाराम ने बताया अब तक करीब २० से २६ वेडिंग को लेकर बुकिंग हो चुकी है, जिनकी अलग-अलग शिफ्ट को लेकर बुकिंग करवाई गई है।

इस बार वेडिंग में सबसे ज्यादा रॉयल थीम पर फोकस नजर आएगा, क्योंकि बाहुबली, पद्मावत जैसी कई मूवीज में एक्ट्रेस का लुक दुल्हनों को काफी इम्प्रेस करने वाला है। इसके साथ ही इन फिल्मों के सेट्स भी वेडिंग स्पॉट्स और डेकोरेशन के लिए सलेक्ट किया जा रहा है। मार्केट में भी वेडिंग कलेक्शन को लेकर पद्मावत और देवसेना पैटर्न के दुल्हन लहंगे और साइड लहंगों के साथ साड़ीज में भी पर्ल और जरदोजी वर्क का रॉयल पैटर्न नजर आ रहा है।
इस तरह हो रही तैयारियां
ड्रेस मटेरियल की खरीदारी
ज्वेलरी की स्पेशल डिजाइन के ऑर्डर
मेट्रो सिटीज से मंगवाई जा
रही हैं मेकअप किट्स
सैलेब स्टाइल के ड्रेस पैटर्न पर फोकस
वेडिंग थीम की डिफरेंट वैरायटीज
थीम बेस्ड संगीत सेरेमनी

Home / Jabalpur / ब्रेक के बाद फरवरी में फिर बैंड-बाजा-बारात, ये हैं विवाह के शुभ मुहुर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो