scriptमेयर ने याद दिलाई अपनी शक्तियां, कमिश्नर को भेजा ये खास लेटर | Mayor send reminder to municipal commissioner | Patrika News
अजमेर

मेयर ने याद दिलाई अपनी शक्तियां, कमिश्नर को भेजा ये खास लेटर

www.patrikc.com/rajasthan-news

अजमेरMar 20, 2019 / 06:11 am

raktim tiwari

lay out plan issue

lay out plan issue

अजमेर.

नगर निगम के चर्चित 13 नक्शा प्रकरण में विवाद अभी थमता नजर नही आ रहा है। पिछले माह महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने आयुक्त चिन्मयी गोपाल को नोटिस जारी कर इस मामले में तीन दिन में जवाब देने के निर्देश दिए थे। साथ ही यूओ नोट जारी कर इस मामले की पत्रावली कहीं भी भेजने से पूर्व उनकी सहमति लेने के लिए कहा गया था। लेकिन 20 दिन बाद भी आयुक्त ने नोटिस व यूओ नोट का जवाब महापौर को नहीं भेजा है। महापौर के अनुसार निर्देशों की पालना के स्थान पर सआशय अवहेलना की जा रही है जो एक स्थानीय निकाय के संचालन के हित में नहीं है।
अवहेलना से नगर निगम के कार्य संचालन में बाधा पहुंचती है। अब महापौर ने आयुक्त को रिमाइंडर भेजकर तीन दिन में जवाब देने के लिए कहा है। अन्यथा यह माना जाएगा कि वे आदतन अपने विधिक प्राधिकार रखने वाले अधिकारी के निर्देशों की सआशय अवहलेना करती हैं, जो कि सेवानियम में गंभीर दुराचरण की श्रेणी में आता है।
सरकार के आदेशों की अवहेलना
महापौर गहलोत के अनुसार उनकी अनुमति नहीं होने के बावजूद फाइलें कलक्ट्रेट भेजी गई। स्पष्टीकरण का जवाब अभी तक नहीं दिया गया है। किसी भी कार्य की स्वीकृति की आयुक्त के जरिए ही होने के आदेश आयुक्त्त ने जारी किए गए हैं। जबकि सरकार ने 25 लाख रुपए के कार्य की स्वीकृति की पावर उपायुक्त को दे रखी है। यह सरकार के आदेंशो के विपरीत है। उपायुक्त (विकास) तथा उपायुक्त (प्रशासन) के बीच नए सिरे से कार्य विभाजन किया गया है इसकी अनुमति भी महापौर से नहीं ली गई है।
छवि खराब करने की कोशिश

महापौर ने इस सभी बिन्दुओं पर आयुक्त से जवाब मांगा है। इसके अलावा एक समाचार पत्र में प्रकाशित इंटरव्यू से निगम की छवि खराब हुई है। महापौर पर भी आरोप/ प्रत्यारोप लगाए गए हैं। छवि खराब करने की कोशिश की गई है।
साधारण सभा की अवमानना

पूर्व में नोटिस जारी कर महापौर ने आयुक्त से प्रस्ताव की असहमति का आधार पूछा था साथ ही किस नियम अथवा विधि का उल्लंघन किया गया है यह भी जानकारी मांगी थी। महापौर गहलोत के अनुसार आयुक्त ने अपने पदीय कत्र्तव्य के निर्वहन में चुनी हुई संस्था की साधारण सभा को असहमति से अवगत न कराना प्रथमदृष्ट्या नगर निगम की साधारण सभा की अवमानना है।

Home / Ajmer / मेयर ने याद दिलाई अपनी शक्तियां, कमिश्नर को भेजा ये खास लेटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो