scriptMDSU: अब नहीं रहा कोई एमएलए, कैसे वॉच करेगी सरकार | MDSU: MLA post vacant in University BOM | Patrika News
अजमेर

MDSU: अब नहीं रहा कोई एमएलए, कैसे वॉच करेगी सरकार

जु देवी का बॉम में दो वर्षीय कार्यकाल पूरा हो गया। अब प्रबंध मंडल में विधायकों का प्रतिनिधित्व नहीं है।

अजमेरMar 07, 2021 / 09:05 am

raktim tiwari

mdsu BOM

mdsu BOM

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के प्रबंध मंडल में अब कोई विधायक नहीं है। एकमात्र विधायक मंजु देवी का कार्यकाल शनिवार को खत्म हो गया। पूर्व में सहाड़ा विधायक की मृत्यु के चलते पद पहले ही रिक्त है।
विश्वविद्यालय के एक्ट 7 (1) के तहत प्रबंध मंडल का गठन किया गया है। सभी शैक्षिक, प्रशासनिक फैसले, नियुक्तियां, दीक्षान्त समारोह, डिग्रियों का निर्माण और अन्य कार्य प्रबंध मंडल लेता है। कुलपति की अध्यक्षता वाले प्रबंध मंडल में विधानसभा द्वारा नियुक्ति दो विधायक, राज्यपाल एवं राज्य सरकार के प्रतिनिधि (एक-एक), विश्वविद्यालय कोटे से दो प्रोफेसर, एक डीन के अलावा उच्च शिक्षा, वित्त, योजना विभाग के प्रमुख सचिव, कॉलेज शिक्षा निदेशक सदस्य होते हैं। इसमें कुलसचिव सदस्य सचिव के रूप में शामिल होते हैं।
दोनों विधायकों के पद रिक्त
विधानसभाध्यक्ष डॉ. सी. पी. जोशी ने 2019 में प्रबंध मंडल में दो विधायकों की तैनाती की थी। इनमें सहाड़ा से कांग्रेस विधायक कैलाशचंद्र त्रिवेदी और जायल विधायक मंजु देवी शामिल थे। इनमें त्रिवेदी की पिछले साल कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो गई। मंजु देवी का बॉम में दो वर्षीय कार्यकाल शनिवार को पूरा हो गया। अब प्रबंध मंडल में विधायकों का प्रतिनिधित्व नहीं है।
इनकी भी करनी होगी तैनाती
प्रबंध मंडल से राज्यपाल की प्रतिनिधि डॉ. सीमा पांडे और सरकार के प्रतिनिधि डॉ. सी. पी. कुलश्रेष्ठ का कार्यकाल जून में खत्म होगा। शिक्षा संकाय के डीन डॉ. नगेंद्र सिंह, प्रोफेसर कोटे से प्रो. शिवदयाल सिंह और प्रो. सुब्रतो दत्ता सदस्य हैं। तीनों का कार्यकाल अक्टूबर में खत्म होगा।
जेल प्रहरी लाई सेनेटरी पैड में जर्दे की पुडिय़ा


अजमेर. सेंट्रलजेल में बंद कैदियों तक नशा मोबाइल सहित अन्य सामान पहुंचने की घटनाएं लगातार सामने आ रहीं है। जेल प्रबंधन ने सेनेटरी पैड में जर्दे की पुडिय़ा छुपाकर लाने वाली महिला प्रहरी को निलंबित कर दिया। उसके खिलाफ विभागीय जांच जारी है।
महिला प्रहरी बीना मीणा की ड्यूटी पर तलाशी ली गई। उसके पास दो सेनेटरी पैड मिलेम। महिला कांस्टेबल को शक हुआ तो बीना से पूछा। उसने पीरियड होने के कारण दो सेनेटरी पैड के इस्तेमाल की बात कही। जवाब देते वक्त बीना के हाव-भाव देखकर महिला कांन्स्टेबल का शक गहरा गया। जब सेनेटरी पैड की जांच की गई तो उसमें तंबाकू की दो पुडिय़ा मिलीं। इस पर मीणा को निलंबित किया गया है। मामले की जांच करवाई जा रही है। निलंबन के दौरान उसका मुख्यालय डूंगरपुर रखा गया है।
ऊंचे दामों में मिलते हैं पदार्थ
जेल में बंद कैदियों को नशा बहुत अधिक कीमत पर मुहैया करवाया जाता है। बताया जाता है कि जर्दे की पुडिय़ा 5 सौ से एक हजार रुपए के बीच में जेल में बेची जाती है। इसी तरह बीड़ी सिगरेट भी ऊंचे दामों पर उपलब्ध करवाए जाते हैं। इन सबकी साल 2019 में हुई एसीबी की कार्रवाई के दौरान हो चुकी है। जेल में बीड़ी, सिगरेट, गुटखे आदि राशन की सामग्री के बीच छिपाकर ले जाने की बात भी सामने आ चुकी है। अजमेर केंद्रीय कारागृह अधीक्षक प्रीति चौधरी ने बताया कि जेल में ड्यूटी पर आने वाले स्टाफ पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। उनकी भी लगातार चेकिंग की जा रही है।

Home / Ajmer / MDSU: अब नहीं रहा कोई एमएलए, कैसे वॉच करेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो