scriptMigratory Birds: ये है अजमेर की शान, आनासागर में दिखने लगे मेहमान | Migratory Birds: Beautiful Birds watch in Anasagar lake | Patrika News
अजमेर

Migratory Birds: ये है अजमेर की शान, आनासागर में दिखने लगे मेहमान

पेटेंड स्टॉक ने यहां डेरा जमा लिया है। पुष्कर रोड विश्राम स्थली के वहां से एक साथ यह पक्षी देखे गए हैं।

अजमेरAug 04, 2020 / 07:17 am

raktim tiwari

birds in ajmer

birds in ajmer

अजमेर.

शहर की ऐतिहासिक आनासागर झील में विदेशी मेहमान यानि पेंटेड स्टॉक देखने को मिल रहे हैं। प्रवासी पक्षी अजमेर की शान रहे हैं। यह हर साल करीब छह महीने तक अजमेर में ही रहते हैं।
महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के पर्यावरण विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. प्रवीण माथुर ने बताया कि प्रवासी पक्षी पाकिस्तान ,नेपाल ,श्रीलंका से आते हैं। भारत में इनको किसी भी झील में इनको पर्याप्त भोजन मिल जाता है तो यह के मेहमान बन जाते हैं। आनासागर झील में अधिक मात्रा में मछलियां होने की वजह से पेटेंड स्टॉक ने यहां डेरा जमा लिया है। पुष्कर रोड विश्राम स्थली के वहां से एक साथ यह पक्षी देखे गए हैं।
नायाब है झील का यह हिस्सा, साल भर रहते हैं पक्षी
आनासागर झील का एक छोटा सा टुकड़ा बहुत नायाब है। सागर विहार कॉलोनी क्षेत्र से जुड़ा यह इलाका कई पक्षियों का प्राकृतिक घरौंदा है। यहां सालभर तक पक्षियों को कलरव करते देखा जा सकता है। कई पक्षी तो यहां प्रजनन भी करते हैं। सागर विहार कॉलोनी के पाथ-वे से सटी जमीन और इसके आसपास के इलाके प्राकृतिक नम भूमि है। यह हिस्सा प्रवासी और देशी पक्षियों को पसंद आता है।
पक्षियों की यह प्रजातियां रहती हैं मौजूद
स्पॉट बिल डक, आईबिस, कॉमन मैना, परपल ग्रे हेरॉन, इग्रेट (व्हाइट ग्रे), मूरहेन, मैलार्ड, कॉमन टील, रफ, किंगफिशर, स्पून बिल, स्पॉट बिल्ड डक, नॉर्दन शॉवलर सहित 50 से अधिक प्रजातियों के पक्षी देखे जा सकते हैं। गर्मियों में यहां स्पॉटबिल डक, कॉमन मैना, मूरहेन प्रजनन करते हैं।
सेंटर पर पहुंचे एक घंटा पहले, मास्क पहनने का रखें ध्यान

अजमेर.राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में प्राध्यापक (संस्कृत शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 की शुरुआत मंगलवार से होगी। राज्य के सभी संभाग मुख्यालयों पर विषयवार 7 अगस्त तक परीक्षा कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर एक घंटा पहले पहुंचने, मास्क पहनने के अलावा कोविड-19 से जुड़े निर्देशों की पालना करनी जरूरी होगी।

Home / Ajmer / Migratory Birds: ये है अजमेर की शान, आनासागर में दिखने लगे मेहमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो