scriptमासूम बालिका के आंसू पर पसीजे मंत्री, पत्नी के ट्रस्ट से घर बनाकर देने का वादा | Minister Promised a girl | Patrika News
अजमेर

मासूम बालिका के आंसू पर पसीजे मंत्री, पत्नी के ट्रस्ट से घर बनाकर देने का वादा

खान एवं गोपालन मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन ‘भायाÓ ने बालिका के आंसू और सवाल पर धर्मपत्नी के पाŸवनाथ मानव सेवा ट्रस्ट से मकान बनवाने का वादा किया।

अजमेरAug 06, 2019 / 09:56 pm

manish Singh

Minister Promised a girl

मासूम बालिका के आंसू पर पसीजे मंत्री, पत्नी के ट्रस्ट से घर बनाकर देने का वादा

छोटी नागफणी दुखांतिका : प्रभारी मंत्री भाया ने दी पीडि़त परिवार को 1-1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता

अजमेर. खान एवं गोपालन मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन ‘भायाÓ ने छोटी नागफणी में पेश आए हादसे में पीडि़त परिवार के तीन सदस्यों की मलबे में दबने से हुई अकाल मौत पर मुख्यमंत्री सहायता कोष से 1-1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी। तेरह वर्षीय मासूम बालिका के आंसू और सवाल पर मंत्री भाया ने धर्मपत्नी के पाŸवनाथ मानव सेवा ट्रस्ट से मकान बनवाने का वादा किया।
प्रभारी मंत्री भाया मंगलवार अपराह्न साढ़े 4 बजे छोटी नागफणी गली नम्बर एक पहुंचे। यहां एक अगस्त को हुई भारी बारिश में दीवार और मलबा गिरने से ढहे मकान को देखा। घटनास्थल देखने के बाद उन्होंने जिला शहर कांग्रेस के पदाधिकारियों से जानकारी ली। कांग्रेस नेता प्रतापसिंह यादव ने बताया दुखांतिका में परिवार के मुखिया अब्दुल हमीद, उसकी बेटी रूबी व नाती अयान की मलबे में दबने से मौत हो गई जबकि अब्दुल हमीद की पत्नी जुमिया घायल हो गई। प्रभारी मंत्री भाया ने अब्दुल हमीद के तेरह वर्षीय बेटी सोनी, बेटे इशान और रिश्तेदार से मुलाकात की। भाया ने प्रशासनिक अधिकारियों को पीडि़त परिवार को नि:शुल्क शिक्षा, विधवा पेंशन, पालनहार योजना की छात्रवृति व समाज कल्याण विभाग की योजनाओं में चिह्नित कर राज्य सरकार की सभी योजना का लाभ दिलवाने के निर्देश दिए। भाया के साथ कांग्रेस शहर अध्यक्ष विजय जैन, कांग्रेस देहातअध्यक्ष भूपेन्द्रसिंह राठौड़, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सबा खान, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव महेन्द्रसिंह रलावता, कांग्रेस नेता इंसाफ अली समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

…न मकान है न पढ़ाई

खान मंत्री भाया आपदाग्रस्त मकान देखने के बाद घटना स्थल से कुछ दूर रिश्तेदार के यहां मृतकों के परिजन से मिलने पहुंचे। मृतक अब्दुल हमीद की 13 वर्षीय बेटी सोनी ने रोते हुए मंत्री से कहा कि सबकुछ उजड़ चुका है। हमारा तो अब कोई आसरा नहीं रहा। ना मकान है, ना पढ़ाई और खाने पीने की व्यवस्था। बालिका सोनी के आंसू से मंत्री भाया का दिल पसीज गया। सोनी की पीड़ा से व्यथित मंत्री ने उसके सिर पर हाथ रखते हुए कहा कि तुम मकान की चिंता मत करो, वह मैं स्वयं बनवाऊंगा। भाया ने अपनी पत्नी के श्रीपाŸवनाथ मानव सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट से पीडि़त परिवार को मकान बनवाकर देने की घोषणा की।
अस्पताल में की मुलाकात

प्रभारी मंत्री भाया छोटी नागफणी में पीडि़त परिवार से मिलने के बाद राजकीय कमला नेहरू टीबी अस्पताल पहुंचे। यहां भर्ती अब्दुल हमीद की पत्नी जुमिया से मुलाकात कर चिकित्सकों से स्वास्थ्य की जानकारी ली। दुखांतिका में जुमिया जख्मी हो गई थी। उसको पहले जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद यहां टीबी अस्पताल में भर्ती किया।
मूक बधिर है दिलशान
सुरेश लदड़ ने मंत्री भाया को बताया कि मृतक अब्दुल हमीद का बड़ा बेटा 17 वर्षीय दिलशान मूक बधिर है। बूढ़ी बीमार मां और दो छोटे बहन-भाई की जिम्मेदारी भी अब उस पर है। भाया ने प्रशासनिक अधिकारियों को परिवार को राज्य सरकार की हर संभव मदद देने के निर्देश दिए।
प्राकृतिक आपदा से होने वाले हादसे चिंताजनक

मंत्री प्रमोद जैन भाया पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले हादसे चिंताजनक हैं। सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ पीडि़तों के साथ खड़ी है। नागफणी हादसे में मृतक परिवार के मकान का पुनर्निर्माण सहित अन्य सभी संभव राजकीय मदद प्रदान की जाएगी। उन्होंने सवाल के जवाब में कहा कि इस तरह की दुखांतिका को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन को इस दिशा में भी कार्य करने के निर्देश दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो