scriptप्रतिबंधित बजरी के वाहनों की आवाजाही फिर तेज | Movement of restricted gravel vehicles again intensified | Patrika News
अजमेर

प्रतिबंधित बजरी के वाहनों की आवाजाही फिर तेज

सागरपाड़ा पर बैठी संयुक्त टॉस्क फोर्स भी देखकर बनी मूक, पुलिस चौकियां के सामने से गुजर रहे है
प्रतिबंधित चंबल बजरी परिवहन रोकने को रास्तों का चिन्हित करण, रास्ते रोकने-खुदवाना, अस्थाई चौकियां, नाकेबंदियों लगाना, शहर में सीसीटीवी कैमरे लगवाने सरीखी व्यवस्थाएं अवैध बजरी परिवहन के आगे दम तोड़ती नजर आ रही है।

अजमेरJan 16, 2021 / 12:33 am

Dilip

sand crime,sand crime

अवैध पत्थरों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को माफिया वनकर्मियों के सामने से ही लेकर भाग निकले,अवैध पत्थरों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को माफिया वनकर्मियों के सामने से ही लेकर भाग निकले

धौलपुर. प्रतिबंधित चंबल बजरी परिवहन रोकने को रास्तों का चिन्हित करण, रास्ते रोकने-खुदवाना, अस्थाई चौकियां, नाकेबंदियों लगाना, शहर में सीसीटीवी कैमरे लगवाने सरीखी व्यवस्थाएं अवैध बजरी परिवहन के आगे दम तोड़ती नजर आ रही है।
पुलिस व प्रशासन के दावों के बीच जिला मुख्यालय पर चंबल बजरी के वाहनों का आवागमन खुलेआम हो रहा है। गंभीर बात यह है कि बजरी के वाहनों को रोकने के लिए बनाई गई संयुक्त विभागीय टास्क फोर्स हमला होने के भय के कारण बजरी माफियाओं के आगे जाने से कतरा रही है। एक ओर पांच विभागों की टॉस्क फोर्स बजरी परिवहन को रोकने के लिए एक-दूसरे की जिम्मेदारी बताने में जुटी हुई है माफिया बेरोकटोक बजरी परिवहन में लगे है। कुछ दिन पहले जहां हाउसिंग बोर्ड चौकी के सामने बजरी के ट्रेक्टर-ट्रॉली की चपेट में आने पर दो जनो की मौत के बाद कुछ समय सख्ती जरूर रही लेकिन फिर हालात जस के तस हो गए।
जिले में प्रतिबंधित चंबल बजरी के परिवहन को रोकने के लिए दो साल पहले जिला प्रशासन ने संयुक्त विभागीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इस फोर्स में जिले के वन विभाग, राजस्व विभाग, परिवहन विभाग, खनन विभाग व पुलिस के अधिकारियों व कार्मिकों का संयुक्त दल का गठन किया गया है। बजरी परिवहन को रोकने के लिए जिले की संयुक्त टास्क फोर्स जिले में हवा में तीन चला रही है। अभी तक बजरी परिवहन रोकने कोई रणनीति नहीं होने के कारण मनमानी तरीके से कार्रवाईयां की जा रही है।
आगे आने से कतरा रही संयुक्त विभागीय टॉस्क फोर्स
राजस्थान-मध्य प्रदेश की सीमा पर कोतवाली थाने की सागरपाड़ा पुलिस चौकी पर जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त विभागीय टॉस्क फोर्स टीम को बैठाया गया है। यहां शुक्रवार को दिनभर प्रतिबंधित चंबल बजरी से भरे ट्रेक्टर-ट्रॉलियों के निकलने का सिलसिला बना रहा। टास्क फोर्स केवल मूक दर्शक बनी सब कुछ देखती नजर आई, किसी भी बजरी के वाहन को रोकने की जिले के पांच विभागों की टीम में किसी ने भी हिम्मत नहीं जुटाई। प्रशासन की व्यवस्थाओं पर कई सवाल खड़े हो गए हैं।
पुलिस चौकी के सामने बेरोकटोक निकल रहे बजरी वाहन
गत ३ जनवरी को कोतवाली थाने की हाउसिंग बोर्ड अवैध चंबल बजरी से भरे ट्रेक्टर-ट्रॉली ने बाइक सवार एक युवक व महिला को टक्कर मार दी थी। घटना में बाइक सवार दोनों जनों की मौत हो गई। हालांकि पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद यहां पुलिस ने बजरी के वाहनों को रोकने के लिए कड़े बंदोबस्त भी किए लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से प्रतिबंधित बजरी के वाहनों का परिवहन शुरू हो गया है। यहां शुक्रवार सुबह बजरी से भरे दर्जनों ट्रेक्टर-ट्रॉलियां निकलती नजर आई।
ओडेला चौकी के सामने बजरी वाहनों का तांता
शहर के निहालगंज थाने की ओडेला पुलिस चौकी पर बजरी से भरे ट्रेक्टर-ट्रॉलियों का शुक्रवार को दिनभर तांता लगा रहा। यहां चौकी पर पुलिसकर्मियों की मौजूदगी भी रही, लेकिन इन वाहनों को रोकने वाला कोई नजर नहीं आया।
डर के माहौल में शहर
बेरोकटोक चल रहे बजरी के वाहनों को लेकर शहरवासियों में डर का माहौल है। बजरी के वाहनों के अनियंत्रित रफ्तार पहले भी कई लोगों जान ले चुका है, लेकिन इसके बाद भी प्रशासन इन वाहनों की रफ्तार पर लगाम को कोई सख्त प्रयास करता नजर नहीं आ रहा। शहर के आम रास्तों हर समय दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।
इनका कहना…

अवैध बजरी परिवहन को रोकने संयुक्त टास्क फोर्स की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे है।
राकेश कुमार जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर

Home / Ajmer / प्रतिबंधित बजरी के वाहनों की आवाजाही फिर तेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो