scriptMuharram: खुद को किया लहूलुहान, तलवारों से खेला हाईदौस | Muharram: Peoples Play haidaus, blood over body | Patrika News
अजमेर

Muharram: खुद को किया लहूलुहान, तलवारों से खेला हाईदौस

हजरत इमाम हुसैन की याद में हुए गमजदा । तारागढ़ पर किया लोगों ने खुद को रक्त रंजित।

अजमेरAug 09, 2022 / 05:40 pm

raktim tiwari

खुद को किया लहूलुहान, तलवारों से खेला हाईदौस

खुद को किया लहूलुहान, तलवारों से खेला हाईदौस

अजमेर. मोहर्रम पर मंगलवार को मुस्लिम समुदाय के लोग हजरत इमाम हुसैन की याद में गमजदा हो गए। जहां तारागढ़ पर शिया समुदाय ने खुद को रक्त रंजित कर खिराज ए अकीदत पेश की। वहीं ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के निकट अंदरकोट में बड़ा हाईदौस खेला गया। बाद में गमजदा माहौल में ताजिया शरीफ को झालरे और जलाशयों में सैराब किया गया। अधिकांश मुस्लिम घरों में चूल्हे नहीं जले। कई लोगों ने रोजे और उपवास रखे। देश में तलवारों से हाईदौस खेलने की परंपरा सिर्फ अजमेर में है।

अंदरकोट स्थित हताई पर मोहर्रम की दस तारीख को कर्बला सा मंजर देखने को मिला। दोपहर 2.30 बजे हजरत इमाम हुसैन और कर्बला के 72 शहीदों की याद में दी पंचायत अंदर कोटियान की ओर से हताई चौक में मुस्लिम समुदाय के युवकों, बुजुर्गों ने बड़ा हाईदौस खेला गया। हरा लिबास पहने युवकों, बुजुर्गों और बच्चों ने चमचमाती तलवारों से हाईदौस में हिस्सा लिया। इस रस्म को देखने के लिए आशिकाने हुसैन उमड़े। कई लोगों के हाथों-अंगुलियों में चोटें आई।

जख्मों की परवाह किए लोग फिर से हाईदौस में शामिल होते रहे। ताजिया शरीफ की सवारी भी साथ चली। हाईदौस में जख्मी युवकों का मौके पर ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उपचार किया। इस दौरान झांझ बचाने के साथ तोप चलाई गई।

केवल अजमेर में होती है परंपरा

देश में तलवारों से हाईदौस खेलने की परंपरा सिर्फ अजमेर में है। अन्य किसी स्थान पर ऐसा आयोजन नहीं होता है। अजमेर के बाद पाकिस्तान में ही हाईदौस होता है। इस बार दो साल बाद हाईदौस खेला गया है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cxz9r

पढ़ें यह खबर भी: वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक के आवेदन 13 तक
अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में माध्यमिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक के 461 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी हैं। सचिव एच.एल अटल ने बताया कि वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 अगस्त को रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे। इसमें सामान्य वर्ग के 318, टीएसपी क्षेत्र के 141 और सहरिया क्षेत्र के 2 पद शामिल हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से जुड़े निर्देश का अवलोकन आयोग की वेबसाइट पर कर सकते हैं। आयोग परीक्षा का सिलेबस जारी कर चुका है।

Home / Ajmer / Muharram: खुद को किया लहूलुहान, तलवारों से खेला हाईदौस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो