Nagar Nigam : ऐसे तो फिर भर जाएगी सीवरेज लाइन

एस्केप चैनल में खुले पड़े सीवरेज चैम्बर

- चेम्बरों को ऊंचा करने की हुई थी कवायद, एक पर ही हुआ काम

By: himanshu dhawal

Published: 01 Jun 2020, 04:37 PM IST

अजमेर. शहर के कचहरी रोड से गुजर रहे एस्कैप चैनल में सीवरेज चैम्बरों को ऊंचा करने के लिए तीन-चार चैम्बरों में से मात्र एक चैम्बर को ही ऊंचा किया गया। ऐसे में शेष चैम्बर अभी भी खुले पड़े है। इससे बारिश में फिर से गंदगी भरना तय है।

अजमेर शहर के कई क्षेत्रों में सीवरेज लाइन बिछी हुई है। कई जगहों पर चॉक होने के कारण उपयोगी नहीं हो पा रही। नगर निगम ने पिछले साल के अंत में ब्लॉक सीवरेज लाइनों को खोलने और उन्हें दुरुस्त कर प्रवाह चालू करने की कवायद शुरू की थी। इसके तहत मुख्यमार्गों पर बने सीवरेज चेम्बरों को दुरुस्त कर ब्लॉक लाइनों को खोला गया। नगर निगम की टीम ने कचहरी रोड से गुजर रहे एस्केप चैनल में ब्लॉक चेम्बरों को खोला। चेनल के एक चेम्बर को ऊंचा भी किया, लेकिन शेष चैम्बर अभी भी खुले पड़े है। ऐसे में उसमें बारिश का पानी और गंदगी फिर से भरना तय है। उल्लेखनीय है कि उक्त कार्य को स्मार्टसिटी के तहत कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट में होना है काम

शहर में स्मार्टसिटी के कार्यों के तहत वैशाली नगर क्षेत्र, मिसिंग लिंक, सीवरेज के चेम्बर को ऊंचा करने और पक्का करने सहित कई कार्य होने हैं। इसके लिए क्रमश: 90 और 70 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। इसके लिए काफी समय से टेण्डर प्रकिया चल रही है, लेकिन लॉकडाउन के कारण कार्रवाई बंद थी, जिसे अब फिर से शुरू किया गया है। ऐसे में इस बार भी बारिश में शहरवासियों की परेशानी बढऩा तय माना जा रहा है।

इनका कहना है...
कचहरी रोड पर एस्केप चैनल के खुले पड़े चेम्बर को बंद करा दिया जाएगा। सीवरेज लाइन बिछाने, चेम्बरों की दुरुस्ती आदि का कार्य स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के तहत होना है।

- ओमप्रकाश धींधवाल, एक्सईएन नगर निगम अजमेर

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned