scriptNews for students: सीबीएसई की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं होंगी जुलाई में | News for students: cbse conduct supplementary exam in july | Patrika News
अजमेर

News for students: सीबीएसई की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं होंगी जुलाई में

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेरMar 14, 2019 / 07:06 am

raktim tiwari

cbse supplementary exam

cbse supplementary exam

अजमेर.

सीबीएसई की बारहवीं और दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा जुलाई में होगी। वार्षिक परीक्षाएं खत्म होने के बाद मई में परिणाम जारी होंगे। इसके बाद विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन भरवाए जाएंगे।

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं जारी हैं। देश के अजमेर, नई दिल्ली, इलाहाबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पंचकुला, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन के करीब 31 लाख विद्यार्थी मुख्य परीक्षाएं दे रहे हैं। इनके परिणाम मई में जारी होंगे। प्रतिवर्ष मुख्य परीक्षा में कम नंबर आने पर विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री/श्रेणी सुधार में शामिल किया जाता है। ऐसे विद्यार्थियों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे पखवाड़े में होंगी। मालूम हो कि बारहवीं के सभी विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा एक ही दिन में होती हैं। दसवीं की विषयवार परीक्षाएं एक सप्ताह तक चलती हैं।
अगस्त में आएंगे रिजल्ट

सप्लीमेंट्री परीक्षा के रिजल्ट अगस्त में जारी किए जाएंगे। इन परीक्षाओं के बाद स्टूडेंट्स अपनी कॉपियों का री-वेल्यूएशन भी करा सकेंगे। बोर्ड इन्हें जंची हुई कॉपी की प्रति लेने, अंक गणना का विकल्प भी देगा। स्टूडेंट्स कॉपी की प्रति लेने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Home / Ajmer / News for students: सीबीएसई की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं होंगी जुलाई में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो