scriptREET में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, 150 मिनट में करने होंगे 150 सवाल | No negative marking in REET 150 questions in 150 minutes | Patrika News
अजमेर

REET में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, 150 मिनट में करने होंगे 150 सवाल

REET Exam 2018: राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के प्रवेश-पत्र 1 फरवरी से ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

अजमेरOct 13, 2017 / 09:43 am

suresh lalwani

no negative marking in REET 2018

rbse reet exam 2018

अजमेर। REET Exam 2018: राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के प्रवेश-पत्र 1 फरवरी से ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। अभ्यर्थियों को यह प्रवेश-पत्र शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे। परीक्षा 11 फरवरी को पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित होगी। परीक्षा बहुविकल्प पद्धति से होगी और 150 मिनट में 150 सवाल हल करने होंगे। अभ्यर्थियों के लिए राहत की बात यह है कि इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से आयोजित की जाने वाली रीट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 नवंबर से प्रारंभ होगी और 30 नवंबर को आवेदन की अंतिम तिथि होगी। बोर्ड प्रशासन ने यह स्पष्ट किया है कि रीट के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके अलावा किसी भी माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
ढाई घंटे का समय
रीट के दोनों स्तर की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे मिलेगे। इस दरमियान उन्हें 150 सवाल हल करने होंगे। प्रत्येक सवाल का एक अंक निर्धारित है। अभ्यर्थियों को प्रत्येक सवाल के चार विकल्प मिलेंगे। उन्हेंं अपनी ओएमआर शीट में सही उत्तर दर्ज करना होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है।
प्रत्येक परीक्षा में पांच खंड
रीट की प्रथम और द्वितीय स्तर की परीक्षाओं में पांच-पांच खण्ड होंगे। कक्षा एक से पांचवीं तक के अध्यापकों के लिए प्रथम स्तर की परीक्षा में पहले खंड में बाल विकास एवं शिक्षण विधियां – 30 सवाल , द्वितीय खंड में भाषा प्रथम- 30 सवाल, तृतीय खंड भाषा द्वितीय – 30 सवाल, चतुर्थ खण्ड में गणित- 30 सवाल और पांचवें खंड में पर्यावरण अध्ययन के 30 सवाल होगे। इसी प्रकार कक्षा 6 से आठवीं तक के अध्यापकों के लिए द्वितीय स्तर की परीक्षा में प्रथम खण्ड बाल विकास एवं शिक्षण विधियां- 30 सवाल, द्वितीय खंड में भाषा प्रथम 30 सवाल, तृतीय खंड भाषा द्वितीय- 30 सवाल, चतुर्थ खंड में गणित एवं विज्ञान विषय- 60 सवाल अथवा सामाजिक अध्ययन विषय- 60 सवाल अथवा अन्य विषय -60 सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल के लिए एक अंक निर्धारित है।

Home / Ajmer / REET में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, 150 मिनट में करने होंगे 150 सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो