scriptअस्थायी अतिक्रमण से नहीं निजात, विकास में पक्षपात | Not getting rid of encroachment | Patrika News
अजमेर

अस्थायी अतिक्रमण से नहीं निजात, विकास में पक्षपात

नगर निगम का वार्ड नं. 32 विकास की दौड़ में पिछड़ा, भजनगंज क्षेत्र में नालियों की कमी व वाहन पार्र्किंग की समस्या के प्रति अनदेखी से लोगों में रोष

अजमेरDec 10, 2019 / 11:26 pm

suresh bharti

अस्थायी अतिक्रमण से नहीं निजात, विकास में पक्षपात

अस्थायी अतिक्रमण से नहीं निजात, विकास में पक्षपात

अजमेर. जिला मुख्यालय स्थित भजनगंज क्षेत्र विकास की दौड़ में पिछड़ा हुआ है। भले ही यहां गली-मोहल्लों में सीमेंट सडक़ें बनी हुई है, लेकिन नालियों का अभाव है। इसके चलते गंदा पानी बीच रास्ते फैल रहा है। कुछ जगह सडक़ नीचे है तो नालियां समानांतर बनी हुई नहीं है। इनकी नियमित सफाई भी नहीं होती।
दाननाडी इलाके की नालियों में कीचड़ अटा पड़ा है। इनकी सफाई नहीं होने से लोगों में रोष व्याप्त है।
कहीं नालियों के फेरोकवर क्षतिग्रस्त है तो अधिकतर जगह साइडें टूटी हुई है। अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित वार्ड नं. 32 से कांग्रेस की पार्षद द्रोपदी देवी है।
क्षेत्रवासियों का कहना है कि पार्षद तो सक्रिय है, लेकिन नगर निगम का भाजपा बोर्ड इस वार्ड के विकास कार्यों के प्रति उपेक्षा बरत रहा है। क्षेत्रवासी जीतेन्द्र घासवाल के अनुसार भले ही अजमेर स्मार्ट सिटी घोषित हुआ है, लेकिन उनके वार्ड की अनदेखी की जा रही है। पांच साल के कार्यकाल में यहां कोई नई सडक़ नहीं बनी। पूरे वार्ड में नालियों की कमी है।
सडक़ किनारे अवैध वाहन पार्र्किं ग

भजनगंज क्षेत्र के लोगों की शिकायत है कि सडक़ किनारे वाहन पार्किंग करने से यातायात प्रभावित हो रहा है। यहां की सडक़ें वैसे ही संकरी है। लोगों के घर व दुकानों के बाहर अस्थाई अतिक्रमण हैं। किसी ने सीढिय़ां काफी आगे तक बना रखी है तो अधिकतर ने रैम्प।
नगर निगम प्रशासन ने इस इलाके में कभी अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चलाया। इसी का नतीजा है कि लोगों में भय व्याप्त नहीं है। क्षेत्रवासी सुमेर सिंह राठौड़ के अनुसार जिन लोगों के पास पार्र्किंग के लिए घर पर जगह नहीं हैं तो कार क्यों खरीद लेते हैं। खुद के स्वार्थ के लिए सडक़ किनारे कार पार्र्किंग कर आवाजाही बाधित करना गलत है।
पानी भराव के समय होती परेशानी

भजनगंज इलाके में बारिश के समय पानी भराव की सबसे प्रमुख समस्या है। सतीश तंवर व महेश मिश्रा के मुताबिक यह इलाका ढलान पर स्थित है। तेज बारिश होने पर यहां दो से तीन फीट पानी भर जाता है जो कई दिनों तक खाली नहीं होता। यहां बड़े नालों का अभाव है। इसके चलते बारिश का पानी जल्दी से बहकर नहीं जाता। दाननाडी क्षेत्र में यह समस्या सबसे अधिक रहती है।

Home / Ajmer / अस्थायी अतिक्रमण से नहीं निजात, विकास में पक्षपात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो