scriptOld pattern will not work, improve the city's cleanliness ranking | पुराना ढर्रा नहीं चलेगा, शहर की स्वच्छता रैंकिंग में सुधारें-देवनानी | Patrika News

पुराना ढर्रा नहीं चलेगा, शहर की स्वच्छता रैंकिंग में सुधारें-देवनानी

locationअजमेरPublished: Feb 07, 2024 11:39:22 pm

Submitted by:

Dilip Sharma

केईएम का नाम महापुरुष के नाम करने की मांग, आजाद पार्क में लगाएं चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति -नगर निगम अधिकारियों पर बरसे

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी शहर की सफाई, ड्रेनेज, सीवरेज और सौन्दर्यीकरण को लेेकर नगर निगम के अफसरों पर बरसे। उन्होंने अफसरों को चेतावनी दी कि पुराना ढर्रा नहीं चलेगा।

पुराना ढर्रा नहीं चलेगा, शहर की स्वच्छता रैंकिंग में सुधारें-देवनानी
पुराना ढर्रा नहीं चलेगा, शहर की स्वच्छता रैंकिंग में सुधारें-देवनानी
विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी शहर की सफाई, ड्रेनेज, सीवरेज और सौन्दर्यीकरण को लेेकर नगर निगम के अफसरों पर बरसे। उन्होंने अफसरों को चेतावनी दी कि पुराना ढर्रा नहीं चलेगा। शहर को साफ और सुन्दर रखना हमारी जिम्मेदारी है। स्वच्छता रैंकिंग में शीर्ष पर होना चाहिए। उन्होंने केईएम का नाम बदलने एवं आजाद पार्क में चंद्र्शेखर आजाद की मूर्ति लगाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बुधवार को निगम के अधिकारियों के साथ शहर के सौंदर्यीकरण, स्वच्छता ,ड्रेनेज, सीवरेज ,वेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, स्ट्रीट वेंडर्स , नालों की सफाई सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। देवनानी ने कहा कि नाले कचरे से अटे पड़े हैं, गंदा पानी सड़कों पर फैल रहा है, सफाई नहीं हो रही है। स्मार्टसिटी कैसे बनेगी। जब आप खुद स्मार्ट नहीं होंगे तो शहर कैसे स्मार्ट बनेगा। जल निकासी और सीवरेज के बुनियादी ढांचे में सुधार पर जोर दिया। मानसून पूर्व सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या का निदान करने को कहा। उन्होंने कहा कि केवल बारिश के कुछ महत्वपूर्ण टेंडर निकालकर इतिश्री नहीं की जाए। शहर की झीलों में जलकुंभी को हटाने के लिए डीविडिंग मशीन के अलावा मैन्युअल लेबर से सफाई का टेंडर दिए जाने की मांग की। साफ-सफाई एवं रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
पार्क बदहाल है, सूख गई घासवार्डो में सार्वजनिक पार्कों का रखरखाव एवं सफाई की व्यवस्था की गई। पार्कों में लगे झूले आदि टूटे पड़े हैं, अधिकांश पार्क की घास सूख गई है। पार्क बदहाल है। स्वीपिंग मशीन का सदुपयोग करने के निर्देश दिए ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिंग में सुधार हो। पर्यटन को भी बढ़ावा मिले।
इन मुद्दों पर दिए निर्देशबैठक में मांस की दुकानों के लिए अनुपालन उपाय, स्वच्छता मानकों की पालना कराएं एवं अवैध दुकानों को हटाने के निर्देश दिए। वहीं ग्रीन बसों की माॅनिटरिंग, नक्शे निर्धारित समय में ऑनलाइन स्वीकृत या अस्वीकृति करने, दरगाह व आसपास के क्षेत्र में जर्जर इमारतों पर कार्रवाई, कच्ची बस्ती में पट्टों का वितरण, पेइंग गेस्ट के लाइसेंस की जांच, कांजी हाउस में एम्बुलेंस एवं चिकित्सक की नियुक्ति के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में महापौर बृजलता हाड़ा, सीईओ देशलदान आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो