scriptइस स्टेशन पर रेलवे ने शुरू की यह सुविधा, यात्रियों की टेंशन हुई कम | Indian railway automatic ticket vending machine in Chitrakoot station | Patrika News
चित्रकूट

इस स्टेशन पर रेलवे ने शुरू की यह सुविधा, यात्रियों की टेंशन हुई कम

अब यात्रियों को जनरल टिकट लेने के लिए ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी…

चित्रकूटJan 19, 2018 / 01:55 pm

नितिन श्रीवास्तव

Indian railway automatic ticket vending machine in Chitrakoot station

इस स्टेशन पर रेलवे ने शुरू की यह सुविधा, यात्रियों की टेंशन हुई कम

चित्रकूट. दिन पे दिन रेल यात्रियों की बढ़ती संख्या और जनरल टिकट लेने की मारामारी को देखते हुए रेलवे ने बुंदेलखंड के प्रमुख रेलवे स्टेशन धार्मिक नगरी चित्रकूट में ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन की सुविधा शुरू की है। जिससे अब यात्रियों को जनरल टिकट लेने के लिए ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। प्रभु श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट के प्रमुख स्टेशन चित्रकूटधाम कर्वी ने कैशलेश की ओर एक कदम बढ़ा दिया है अब यात्री (एटीवीएम) स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन से प्रीपेड कार्ड के माध्यम से यात्रा टिकट ले सकेंगे। बुंदेलखंड के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यह सुविधा यात्रियों को पहले से मिल रही है। मानिकपुर स्टेशन पर भी एटीवीएम लगाई जा चुकी है।
NCR का प्रमुख स्टेशन

चित्रकूटधाम कर्वी स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे (NCR) का प्रमुख स्टेशन है। यहां से प्रतिदिन हजारों यात्री तो सफर करते ही हैं साथ ही महीने पड़ने वाले अमावस्या मेला सहित अन्य धार्मिक पर्व में यह संख्या लाखों में पहुंच जाती है। ऐसे स्थिति में टिकट के लिए काफी लंबी लाइन लगती है। एटीवीएम लगने से अब यात्रियों को टिकट लेने के लिए बुकिंग काउंटर के समीप लम्बी लाइन में नहीं लगना होगा। इस मशीन से यात्री जनरल क्लास का टिकट आसानी से पा सकते हैं। साथ ही 150 किमी से अधिक दूरी का टिकट लेने पर 5 प्रतिशत का बोनस भी दिया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को एक प्रीपेड कार्ड उपलब्ध होगा। जिसमें उपलब्ध रुपयों के आधार पर टिकट लिया जा सकता है। साथ ही इस मशीन की मदद से देश के किसी भी कोने का टिकट लिया जा सकता है। बताते चलें कि यह मशीन एटीएम मशीन की तरह ही काम करती है। स्टेशन के बुकिंग काउंटर के समीप तीन मशीनें लगाई गई हैं।
सुचारु रूप से काम करना है चुनौती

सुविधाएं शुरू तो हो जाती हैं लेकिन उनकी निरंतरता बनाए रखना हमारे सिस्टम के लिए एक कठिन चुनौती साबित होती है। न जाने कितने रेलवे स्टेशन हैं जहाँ यात्रियों की सुविधा के लिए लगाई विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मशीनें मरणासन्न अवस्था में हैं और उनकी ओर कोई ध्यान देने वाला नहीं ,खास बात यह कि बड़े स्टेशनों पपर ऐसी खामियां पाई जाती हैं तो मझोले और छोटे स्टेशनों की बात कौन करेगा। ट्रेन से अक्सर यात्रा करने वाले यात्री सुधीर ,विजय ,रजनेश ,यशवंत आदि का कहना है कि ये सुविधा मिली इसके लिए रेलवे का शुक्रिया लेकिन मशीन को सुचारु रूप से संचालित भी करना होगा रेलवे को अन्यथा वही बात होगी ,चार दिन की चांदनी फिर अँधेरी रात।

Home / Chitrakoot / इस स्टेशन पर रेलवे ने शुरू की यह सुविधा, यात्रियों की टेंशन हुई कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो