scriptऑक्सीडेशन पौंड की टूटी पाल, सड़क धंसी, फसल बर्बाद | Oxidation pound broken sail, road collapsed, crop ruined | Patrika News
अजमेर

ऑक्सीडेशन पौंड की टूटी पाल, सड़क धंसी, फसल बर्बाद

पौंड में क्षमता से अधिक गंदा पानी एकत्र हो गया था

अजमेरJan 12, 2022 / 12:42 pm

CP

ऑक्सीडेशन पौंड की टूटी पाल, सड़क धंसी, फसल बर्बाद

ऑक्सीडेशन पौंड की टूटी पाल, सड़क धंसी, फसल बर्बाद

पुष्कर. मंगलवार दोपहर सावित्री पहाड़ी की तलहटी में बने ऑक्सीडेशन पौंड की पॉल टूटने से बहे हजारों लीटर गंदे पानी के तेज बहाव से मोतीसर रोड की नई सड़क धंस कर टूट गई। गंदा पानी खेतों में घुसने से किसानों की फसल भी नष्ट हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस ने आवागमन रुकवा दिया। एडीए अधिकारियों ने भी मौके पर जाकर हालात का जायजा लिया। देर रात तक पानी का खेतों में बहाव जारी था।
एडीए के सहायक अभियंता मनीष मिर्धा ने बताया कि पौंड में क्षमता से अधिक गंदा पानी एकत्र हो गया था। अत्यधिक दबाव से पौंड की मिट्टी से बनी पाल टूटने के साथ ही अथाह पानी तेज वेग से सड़क की ओर बह निकला। पानी के दबाव से मिट्टी धंसने के साथ ही सड़क टूट गई। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ।
चिकनी मिट्टी से टूटा पौंड
मिर्धा ने बताया कि पौंड में गंदे पानी की आवक तो हो रही थी लेकिन आन्तरिक सतह चिकनी होने से मिट्टी पानी नहीं सोख रही थी। वहीं मौसम ठंडा व बरसाती होने से वाष्पीकरण नहीं होने के कारण पौंड टूट गया।
किसानों की बही फसल

कृषक रवि मेहरा ने बताया कि अथाह गंदा पानी लक्ष्मी, महेन्द्र, अनोप व कमला के खेतों में जा घुसने से फसलें बर्बाद हो गई हैं। काफी नुकसान हुआ है।
पाल टूटने से नदी के रूप में बहता सीवरेज का सड़ांध भरा पानी मोतीसर सड़क तोडऩे के बाद खेतों के बीच से बहता हुआ कहारों के चौराहे तक जा पहुंचा। हालत यह हो गई कि कहारों के चौराहे पर मटर व अन्य फसल पानी के साथ बह गई।
धोरों में बना है पौंड
कस्बे का सीवरेज का पानी एकत्र करने के लिए धोरों में पौंड बनाया गया है लेकिन इसकी लम्बे समय से सफाई भी नहीं कराई गई। आन्तरिक सतह चिकनी हो गई है। चिकनी मिट्टी के पानी नहीं सोखने से इसमें डेढ़ गुना डेढ़ मीटर की भराव क्षमता से अधिक पानी एकत्र होता चला गया। क्षमता से अधिक भराव होते ही दबाव नहीं सह पाने के कारण मिट्टी की पाल टूट गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो