scriptसांस को मिली आस : यूके से आए ऑक्सीजन प्लांट से अजमेर का सैटेलाइट अस्पताल बनेगा आत्मनिर्भर | Oxygen plant from UK will make satellite hospital of Ajmer self-suffic | Patrika News
अजमेर

सांस को मिली आस : यूके से आए ऑक्सीजन प्लांट से अजमेर का सैटेलाइट अस्पताल बनेगा आत्मनिर्भर

एनडीआरएफ की टीम ने पहुंचाया सैटेलाइट अस्पताल, आगामी दो दिन में कम्पनी के इंजीनियर करेंगे शुरू, यहां भर्ती कोविड मरीजों को मिलेगी राहत

अजमेरMay 10, 2021 / 11:40 pm

suresh bharti

सांस को मिली आस : यूके से आए ऑक्सीजन प्लांट से अजमेर का सैटेलाइट अस्पताल बनेगा आत्मनिर्भर

सांस को मिली आस : यूके से आए ऑक्सीजन प्लांट से अजमेर का सैटेलाइट अस्पताल बनेगा आत्मनिर्भर

ajmer अजमेर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण व ऑक्सीजन की किल्लत के बीच सोमवार को अजमेर के लिए राहत की खबर आई। यूके से आए ऑक्सीजन प्लांट को केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सेटेलाइट अस्पताल के लिए दिल्ली से रवाना किया। एनडीआरएफ नारेली के जवान सुरक्षा घेरे में ऑक्सीजन प्लांट को दिल्ली से अजमेर लेकर पहुंचे। ऑक्सीजन प्लांट लेकर आए ट्रेलर को आदर्शनगर मुख्य मार्ग से सैटेलाइट अस्पताल पहुंचाने में जिला पुलिस व एनडीआरएफ के जवानों को अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ी।
क्रेन की मदद से कंटेनर अस्पताल परिसर में उतारा

सोमवार सुबह 11 बजे एनडीआरएफ के राज्य प्रभारी योगेश कुमार मीणा के निर्देशन में निरीक्षक संजय सिंह बेनीवाल के नेतृत्व में सात सदस्य टीम दिल्ली से अजमेर लेकर पहुंची। आदर्शनगर पहुंचने के बाद ट्रेलर में लदे कंटेनर को पहुंचाने में एनडीआरएफ व जिला पुलिस के जवानों को मशक्कत करनी पड़ी। रास्ते में बड़ी रोड़ी, मिट्टी को हटाने के साथ पेड़ की टहनियां काटनी पड़ी। दोपहर 2 बजे जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, अस्पताल अधीक्षक डॉ. राकेश पोरवाल की मौजूदगी में क्रेन की मदद से कंटेनर अस्पताल परिसर में उतारा गया। संभवत: आगामी दो-तीन दिन में प्लांट के शुरू होने और सैसेटेलाइट अस्पताल को आक्सीजन सप्लाई प्रारंभ हो जाएगी।
सेटेलाइट अस्पताल होगा आत्मनिर्भर

जिला कलक्टर राजपुरोहित ने बताया कि यूके से आए ऑक्सीजन प्लांट लगने से सैटेलाइट अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा। कम्पनी के इंजीनियर मंगलवार सुबह तक अजमेर पहुंचेंगे। आगामी दो दिन में प्लांट काम करना शुरू कर देगा। प्लांट बेस पहले से तैयार कर लिया गया है। इंजीनियर की ओर से स्थापित कर उसे ऑक्सीजन लाइन से जोडऩा शेष है।
अस्पताल की बढ़ेगी क्षमता

जिला कलक्टर ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट लगने के साथ ही सैटेलाइट अस्पताल में कोविड मरीज भर्ती करने की क्षमता बढ़ाई जा सकेगी। मौजूदा हालात में 70 बेड हैं, लेकिन 35 बेड पर ही ऑक्सीजन की व्यवस्था है। प्लांट लगने के बाद यहां 100 मरीज के लिए ऑक्सीजन व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि शहर में पंचशील डिस्पेंसरी व सैटेलाइट अस्पताल की तर्ज पर जिले की प्रत्येक सीएचसी को ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। सीएचसी स्तर पर ऑक्सीजन कन्सट्रेटर मुहैया करवाया जाएगा,ताकि कोरोना मरीजों का सीएचसी स्तर पर इलाज शुरू किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो