scriptपालबीचला वैकल्पिक मार्ग: भूमि अवाप्ति में असहमति-असेसमेंट रिपोर्ट का रोड़ा | Palbichla Alternative Route: Disagreement in land acquisition Obstacle | Patrika News
अजमेर

पालबीचला वैकल्पिक मार्ग: भूमि अवाप्ति में असहमति-असेसमेंट रिपोर्ट का रोड़ा

सोश्यल इम्पेक्ट असेसमेंट की रिपार्ट अब तक नहीं हुई तैयार
पालबीसला रोड के लिए आवाप्ति नहीं हो पा रही जमीन
खातेदारों की असहमति न रही बाधक
आमजन को झेलनी पड़ रही है परेशानी
13 मकान व 19 परिवार आ रहे सड़क निर्माण की जद मे
1.5 किमी है सड़क की प्रस्तावित लम्बाई

अजमेरJan 24, 2022 / 09:54 pm

bhupendra singh

MGNREGA work by JCB

MGNREGA work

अजमेर. शहर को स्टेशन रोड के समानान्तर वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मार्टिंडल ब्रिज से तोपदड़ा स्कूल तक 1.5 किमी नई फोर लेन सड़क निर्माण के लिए खातेदारों से वार्ता के बावजूद सोश्यल इम्पेक्ट असेसमेंट कमेटी की रिपार्ट अब तक फाइनल नहीं हो सकी। खातेदारों की असहमति इसमें बड़ा रोड़ा साबित हो रही है। कमेटी ने खातेदारो से दो-तीन दौर की वार्ता भी कर चुकी है। खातेदार भूमि आवप्ति के बदले मिलने वाले मुआवजे से सहमत नहीं है। कई के पास स्वामित्व सम्बन्धी दस्तावेज भी नहीं हैं। खातेदारों ने पूर्व में वार्ता के दौरान कई वैकल्पिक मार्ग भी बताए हैं। पिछले दिसम्बर माह में सरकार की ओर से गठित सोश्यल इम्पेक्ट कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी में एडीए अधिकारियों के अलावा एमडीएस यूनिवर्सिटी की एक प्रोफेशर को भी शामिल किया है। वार्ता के दौरान कुछ पक्षकारों ने जमकर हंगामा भी किया था।
नहीं लौटाए फार्म

सोश्यल इम्पेक्ट असेसमेंट कमेटी ने सम्बधित पक्षकारों को फार्म भी उपलब्ध करवाए। इसमें उन्हें अपनी समस्या लिखकर देनी थी लेकिन पक्षकारों ने यह फार्म भी वापस नहीं लौटाए। जिन शर्तो पर वैकल्पिक मार्ग के लिए भूमि आवाप्त होनी है उन पर खातेदार सहमत नहीं है।
60 मीटर चौड़ी होगी सड़क

खातेदारों की मांग पर एडीए ने सड़क की चौड़ाई 60 फुट रखने पर सहमति दी है। कुल भूमि 28328.640 वर्गमीटर रही जिसमें 2080.29 वर्गमीटर निर्मित मकानों की भूमि सम्मलित है। जिसमें से एडीए स्वामित्व की भूमि 576.70 वर्गमीटर है। सर्वे में 13 मकान निर्मित हैं इसमें 19 परिवार निवास कर रहे है। 62 लोगों को ही प्रभावित माना गया है।
फायदे का वैकल्पिक मार्ग

मार्टिडंड ब्रिज (श्रीनगर रोड से तोपदड़ा स्कूल वाया पाल बीचला) नई सड़क निर्माण के बाद रेलवे स्टेशन के सेकेंड एंट्री गेट से आने वाले यात्रियों को सुगम यातायात उपलब्ध होगा। आमजन को आवागमन का एक और वैकल्पिक मार्ग मिलेगा। पाल बिचला, श्रीनगर रोड क्षेत्र में निवास कर रहे लोगों के साथ-साथ अजमेर के विभिन्न क्षेत्रों के निवासियों को आवाजाही के लिए चौड़ी सड़क मिलेगी। तोपदड़ा में जाम से निजात मिलेगी। शहर में स्टेशन रोड के समानान्तर वैकल्पिक मार्ग होने से श्रीनगर रोड, मदार, नसीराबाद रोड, मदार, आदर्श नगर आदि क्षेत्र के लोगों को अनावश्यक स्टेशन रोड पर नहीं आना पड़ेगा। स्टेशन रोड पर यातायात का दबाव कम होगा।

Home / Ajmer / पालबीचला वैकल्पिक मार्ग: भूमि अवाप्ति में असहमति-असेसमेंट रिपोर्ट का रोड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो