Tonk: नई पंचायतों में पंच-सरपंचों को नहीं है बैठने की जगह

पंचायत समिति के अधिकारी कर रहे हैं बजट का इंतजार

By: dinesh sharma

Updated: 13 Feb 2020, 11:51 PM IST

मालपुरा.

उपखंड की दो नवसृजित ग्राम पंचायतों का गठन होने के साथ ही सरपंच व वार्ड पंच का निर्वाचन भी हो गया है लेकिन नए भवन निर्माण व अन्य सुविधाओं के लिए बजट आवंटित नहीं होने से जनप्रतिनिधियों को पंचायत गतिविधियां का संचालन कराना मुश्किल हो रहा है।

चार माह से नवसृजित पंचायतों के लिए पंचायत समिति भी बजट का इंतजार कर रही है। नवनिर्वाचित सरपंच, अन्य सरकारी भवनों में ग्राम पंचायत का संचालन कराने को मजबूर हैं। मालपुरा उपखंड में पूर्व में 36 ग्राम पंचायत संचालित थीं, लेकिन सरकार के परिसीमन आदेश के बाद उपखंड में मालपुरा शहर से जुड़े क्षेत्र बृजलालनगर व बागड़ी ग्राम पंचायत का नवसृजन किया गया।

पंचायतराज के तृतीय चरण के चुनाव में सृजित ग्राम पंचायतों में सरंपच व वार्ड पंचों के चुनाव भी हुए। पंचायत राज ने सृजित पंचायतों के संचालन को लेकर नए भवन निर्माण व फर्नीचर समेत अन्य सुविधाओं के लिए किसी प्रकार का बजट आवंटित करना तो दूर, भूमि का भी चिन्हिकरण तक नहीं हो पाया है। इससे ग्राम पंचायतों की बैठकों के संचालन, कार्यालय रिकॉर्ड की सुरक्षा व अन्य कार्यों के लिए अन्य सरकारी भवनों का सहारा लेना पड़ रहा है।

पोर्टल वेबसाइट पर अपडेट नहीं हैं ग्राम पंचायतें

उपखंड मेंं करीब चार माह पूर्व बृजलाल नगर व बागडी पंचायतें नई जुड़ गई हैं, लेकिन अभी तक जिला परिषद की वेबसाइट पर वही पुरानी 36 ग्राम पंचायतें ही दर्शाई जा रही हैं। ऐसे में वर्तमान में पुरानी ग्राम पंचायतें ही ऑनलाइन हैं।

पर्याप्त कक्ष नहीं होने से परेशानी

बृजलाल नगर सरपंच रेखा आकाश नामा ने बताया कि अभी तक भवनों की कोई व्यवस्था नहीं की है। ऐसे में गांव के राउप्रावि में एक कक्ष में ही बैठना पड़ रहा है। चार दिन पहले ही कार्यालय में पदभार ग्रहण किया गया। प्रशासन की ओर से भी वैकल्पिक व्यवस्था की है। पर्याप्त कक्ष नहीं होने से परेशानी होती है।

वैकल्पिक व्यवस्था की गई है

नवीन ग्राम पंचायतों में भवनों कि वैकल्पिक व्यवस्था की गई है, जिसमें नवनिर्वाचित सरपंच कार्यालय संचालित कर सकेंगे। बजट स्वीकृति के बाद जल्द ही इनके लिए अलग भवनों का निर्माण कराया जाएगा। नवसृजित ग्राम पंचायतों के नाम पोर्टल वेबसाइट पर अंकित नहीं हो पाए हैं। पंचायत राज के चतुर्थ चरण के चुनाव के बाद अपडेट कर जोड़ा जाएगा।

राजेश्वरी यादव, बीडीओ, मालपुरा

Show More
dinesh sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned