PANCHAYAT CHUNAV : अब मचेगा गांव-गांव घमासान, तैयारी पूरी

पंचायतीराज चुनाव : मतदान दल आज होंगे रवाना, राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह 8 बजे से दिया जाएगा दूसरा प्रशिक्षण

अजमेर. गांव की सरकार के लिए अब गांव-गांव घमासान मचेगा। सरपंच और पंच के लिए चुनाव मैदान में कूदने के लिए प्रत्याशियों ने तैयारी कर ली है तो प्रशासन की मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है।

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के प्रथम चरण के लिए नियुक्त मतदान दलों की रवानगी गुरुवार को होगी। मतदान दलों का दूसरा प्रशिक्षण गुरुवार सुबह 8 बजे से राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में दिया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद मतदान दल मतदान सामग्री प्राप्त कर संबंधित ग्राम पंचायत के मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे।

मतदान दलों के प्रशिक्षण मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने एवं मतदान दलों के रवानगी स्थल पर समस्त प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के नगर निगम आयुक्त प्रभारी चिन्मयी गोपाल एवं सहप्रभारी नगर निगम उपायुक्त अशोक कुमार मीणा को नियुक्त किया गया है।

read more : भ्रमजाल : कौन जाने, अजमेर जिले में कितनी ग्राम पंचायत

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में पीसांगन, जवाजा, भिनाय एवं श्रीनगर (आंशिक) के मतदान दलों का प्रशिक्षण गुरुवार को होगा। पंचायत समिति भिनाय के लिए मतदान दल संख्या 137 से 256, जवाजा के लिए 257 से 413, पीसांगन के लिए 414 से 518, श्रीनगर के लिए 519 से 558 गुरुवार को प्रस्थान करेंगे।

read more : नाम निर्देशन पत्र भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज निर्धारित

आरक्षित मतदान दल भी गठित किए गए हैं। पंचायत समिति भिनाय के लिए मतदान दल संख्या 1049 से 1066, जवाजा के लिए 1067 से 1090, पीसांगन के लिए 1091 से 1106, श्रीनगर के लिए 1107 से 1112 तक आरक्षित मतदान दल होंगे।

वाहनों की पार्किंग एवं वाहन आवंटन व्यवस्था

राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रवेश द्वार नम्बर 1 में प्रवेश कर सिविल ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति जवाजा के वाहन पार्क होंगे।

राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रवेश द्वार नम्बर 2 में प्रवेश कर कलेक्ट्रॉनिक ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति भिनाय, पीसांगन एवं श्रीनगर के वाहन पार्क होंगे। मतदान दलों को वाहन आवंटन, रूटचार्ट, पीओएल के कूपन, वाहन लॉगशीट आदि के वितरण के लिए वाहन पार्किंग स्थल के पास ही टेंट लगाकर व्यवस्था की जाएगी।

चैक पोस्ट

मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने के क्रम में राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पास वाले मुख्य द्वार पर चैक पोस्ट प्रभारी अधिकारी रूटचार्ट एवं चैक पोस्ट द्वारा स्थापित की जाएगी।

पुलिस व्यवस्था

मतदान दलों के साथ जाने वाले पुलिस कार्मिकों के पॉलीटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पीछे वाहन पार्किंग स्थल के पास टेंट लगाकर बैठने की व्यवस्था रहेगी। इस काउंटर से मतदान दलों को जाप्ता उपलब्ध कराया जाएगा।

जोनल मजिस्ट्रेट

जोनल मजिस्ट्रेट के बैठने की व्यवस्था राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज मैदान में मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थल के पास ही संबंधित पंचायत समिति के टेंट में रहेगी। इनकी उपस्थिति संबंधित प्रभारी अधिकारी कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।

यातायात व्यवस्था

गुरूवार सुबह 7 बजे से राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए सभी रूटों की सिटी बसें नियमित चालू रहेंगी, ताकि मतदान दल सुविधापूर्वक राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंच सके। निर्धारित दर के अनुसार किराए की राशि का भुगतान संबंधित मतदान दलों के कार्मिकों द्वारा किया जाएगा।

पूछताछ केन्द्र एवं वीडियोग्राफी व्यवस्था

प्रभारी अधिकारी नियंत्रण कक्ष द्वारा राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज माखुपुरा में सुबह 6 बजे की पारी से ही पूछताछ केन्द्र की स्थापना की जाएगी। प्रभारी अधिकारी वीडियोग्राफी व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा पंचायत समिति क्षेत्रों में क्रीटीकल मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मतदान दलों को लेखा भुगतान

मतदान दलों की अग्रिम राशि भुगतान उनके बैंक खातों में मतदान दलों की रवानगी से पूर्व प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा की जाएगी। मतदान दलों की समस्या के निराकरण के लिए प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा काउंटर लगाए जाएंगे।

आरक्षित मतदान दल

आरक्षित दलों की राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अजमेर के प्राचार्य कार्यालय के पीछे टेंट में बैठने की व्यवस्था की गई है। इसकी व्यवस्था प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन व्यवस्था प्रकाष्ठ द्वारा की जाएगी।

पंचायत समिति क्षेत्र के तहसील मुख्यालयों पर आरक्षित मतदान दलों को संख्यावार भिजवाने की कार्यवाही प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन प्रकोष्ठ द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहन से की जाएगी।

आरक्षित मतदान दलों का मुख्यालय जवाजा के लिए पंचायत समिति कार्यालय तथा अन्य स्थानों के लिए संबंधित तहसील रहेगी। जिला स्तरीय आरक्षित दल जिला नियंत्रण कक्ष के अधीन महाराजा अग्रसेन विद्यालय पटेल मैदान के सामने उपलब्ध रहेंगे।

मतदान दलों को सरपंच पद के लिए ईवीएम वितरण काउंटर नम्बर 1

संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम द्वारा अपनी देखरेख में पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के लिए निर्धारित स्थानों पर मतदान दलों को सरपंच पद के लिए ईवीएम का वितरण काउंटर लगाकर किया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक ब्लॉक के बाहर पंचायत समिति पीसांगन के 4, भिनाय के 4, श्रीनगर के 2 तथा सिविल ब्लॉक के बाहर जवाजा के 5 काउंटर स्थापित किए जाएंगे। निर्धारित काउंटर पर ईवीएम का वितरण मतदान दलों को मतदान केन्द्रवार आवंटित ईवीएम का वितरण कर प्राप्ति रसीद निर्धारित प्रारूप में प्राप्त की जाएगी।

मतपत्र मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण काउंटर नम्बर 2

पंचायत समितिवार राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अजमेर के मैदान में टेंट लगाकर पर्याप्त काउंटर से कार्मिकों की नियुक्ति पर मतदान दलों को मतपत्र, मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण प्रभारी अधिकारी मतपत्र मुद्रण एवं वितरण प्रकोष्ठ द्वारा किया जाएगा।

मतदान दलों की मतपेटी एवं मतदान सामग्री का वितरण काउंटर नम्बर 3

मतदान दलों को मतपेटी एवं मतदान सामग्री का बैग राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रिन्टिंग ब्लॉक के बाहर पंचायत समितिवार पर्याप्त काउंटर लगाकर वितरण किया जाएगा। इसके प्रभारी अधिकारी जिला रसद अधिकारी अजमेर रहेंगे।

मतदान दलों के कार्मिकों के आवास एवं पार्किंग व्यवस्था

बाहर से आने वाले मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के लिए आवास व्यवस्था राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माखुपुरा एवं आईटीआई अजमेर में की गई है।

जहां मतदान दलों के कार्मिक रात्रि विश्राम कर सकेंगे। मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के वाहन की पार्किंग व्यवस्था आईटीआई अजमेर में की जाएगी। इसके प्रभारी अधिकारी, आयुक्त नगर निगम अजमेर रहेंगे।

कैंटीन व्यवस्था

मतदान दलों के चाय, नाश्ते की निर्धारित दर पर कैंटीन की व्यवस्था जिला रसद अधिकारी द्वारा मतदान रवानगी स्थल पर की जाएगी। इस पर चाय, नाश्ता, छाछ, पानी की बोतल एवं दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्री जैसे तेल, साबुन, कंघा आदि सामग्री भी निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

कार्मिक कल्याण व्यवस्था

मतदान दलों की रवानगी के समय एम्बुलेंस/फायर बिग्रेड एवं चिकित्सा परामर्श आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रभारी अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर होंगे।

ईवीएम का तृतीय रैंडमाइजेशन

जिला निर्वाचन अधिकारी विश्वमोहन शर्मा की उपस्थिति में पंचायतराज आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण के लिए ईवीएम का तृतीय रैंडमाइजेशन बुधवार को संचार एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक भगवती प्रसाद द्वारा एनआईसी कक्ष में किया गया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि प्रथम चरण में कुल 102 ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे। इनके 422 मतदान केन्द्रों के लिए ईवीएम का तृतीय रैंडमाइजेशन किया गया।

पंचायत समिति पीसांगन की 24 ग्राम पंचायतों के 105 मतदान केन्द्रों, भिनाय की 25 ग्राम पंचायतों के 120 मतदान केन्द्रों, जवाजा की 46 ग्राम पंचायतों के 157 मतदान केन्द्रों तथा श्रीनगर की 7 ग्राम पंचायतों के 40 मतदान केन्द्रों के लिए ईवीएम का रैंडमाइजेशन हुआ।

वार्डपंच का एक पद रिक्त

वार्डपंच के लिए होने वाले चुनाव में निर्धारित समयावधि तक योग्य अभ्यर्थी का सही नामांकन प्राप्त नहीं होने के कारण एक पद रिक्त रहेगा। भिनाय के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी संजू मीणा ने बताया कि 8 जनवरी को नामांकन के आवेदन प्राप्त किए गए।

इसके अगले दिन संविक्षा की गई। ग्राम पंचायत करांटी के वार्ड संख्या-15 से एक ही आवेदन प्राप्त हुआ परन्तु संवीक्षा के दौरान उम्र कम होने के कारण संबंधित आरओ द्वारा खारिज कर दिया गया। अत: ग्राम पंचायत करांटी के वार्ड 15 का पद वर्तमान में रिक्त है।

Show More
dinesh sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned