scriptPanchayat Chunav : द्वितीय चरण का मतदान 22 को | Panchayat Chunav : Second phase polling on 22nd | Patrika News
अजमेर

Panchayat Chunav : द्वितीय चरण का मतदान 22 को

मसूदा, अरांई और श्रीनगर (आंशिक) पंस की ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच के लिए होगा मतदान
मतदान दलों का प्रशिक्षण व रवानगी कार्यक्रम निर्धारित

अजमेरJan 20, 2020 / 11:15 pm

dinesh sharma

Panchayat Chunav :  द्वितीय चरण का मतदान 22 को

Panchayat Chunav : द्वितीय चरण का मतदान 22 को

अजमेर.

पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत पंच-सरपंच के लिए द्वितीय चरण का मतदान बुधवार को होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी। उपसरपंच का चुनाव गुरुवार को होगा।
द्वितीय चरण में मसूदा की 40, अरांई की 22 और श्रीनगर (आंशिक) की 18 ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्डपंच के लिए चुनाव होगा। द्वितीय चरण के चुनाव के लिए मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण मंगलवार सुबह 8 बजे से राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में दिया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद मतदान दल मतदान सामग्री प्राप्त कर संबंधित ग्राम पंचायत के मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे। मतदान दलों के प्रशिक्षण एवं मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने के लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।
उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के मतदान के लिए मंगलवार को श्रीनगर (आंशिक), अरांई एवं मसूदा के मतदान दलों के प्रशिक्षण होंगे।

वाहनों की पार्किंग एवं वाहन आवंटन व्यवस्था

राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रवेश द्वार नम्बर 1 में प्रवेश कर सिविल ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति मसूदा के वाहन पार्क होंगे। प्रवेश द्वार नम्बर 2 में प्रवेश कर इलेक्ट्रॉनिक ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति श्रीनगर एवं अरांई के वाहन पार्क होंगे।
मतदान दलों को वाहन आवंटन, रूटचार्ट, पीओएल के कूपन, वाहन लॉगशीट आदि के वितरण के लिए वाहन पार्किंग स्थल के पास ही टेंट लगाकर व्यवस्था की जाएगी।

चैक पोस्ट

राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पास वाले मुख्य द्वार पर चैक पोस्ट प्रभारी अधिकारी रूटचार्ट एवं चैक पोस्ट द्वारा स्थापित की जाएगी।
पुलिस व्यवस्था

मतदान दलों के साथ जाने वाले पुलिसकर्मियों के पॉलिटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पीछे वाहन पार्किंग स्थल के पास टेंट लगाकर बैठने की व्यवस्था रहेगी। इस काउंटर से मतदान दलों को जाप्ता उपलब्ध कराया जाएगा।
जोनल मजिस्ट्रेट

जोनल मजिस्ट्रेट के बैठने की व्यवस्था राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज मैदान में मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थल के पास ही संबंधित पंचायत समिति के टेंट में रहेगी। इनकी उपस्थिति संबंधित प्रभारी अधिकारी कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।
यातायात व्यवस्था

मंगलवार सुबह 7 बजे से राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए सभी रूटों की सिटी बसें नियमित चालू रहेंगी। निर्धारित दर के अनुसार किराए की राशि का भुगतान संबंधित मतदान दलों के कार्मिकों द्वारा किया जाएगा।
पूछताछ केन्द्र एवं वीडियोग्राफी व्यवस्था

प्रभारी अधिकारी नियंत्रण कक्ष द्वारा राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज माखुपुरा में मंगलवार सुबह 6 बजे की पारी से ही पूछताछ केन्द्र की स्थापना की जाएगी। प्रभारी अधिकारी वीडियोग्राफी व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा पंचायत समिति क्षेत्रों में क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
मतदान दलों को लेखा भुगतान

मतदान दलों की अग्रिम राशि भुगतान उनके बैंक खातों में मतदान दलों के रवानगी से पूर्व प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा की जाएगी। मतदान दलों की समस्या के निराकरण के लिए प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा काउंटर लगाए जाएंगे।
आरक्षित मतदान दल

आरक्षित दलों की राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज प्राचार्य कार्यालय के पीछे टेंट में बैठने की व्यवस्था की गई है। इसकी व्यवस्था प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा की जाएगी।
पंचायत समिति क्षेत्र की तहसील मुख्यालयों पर आरक्षित मतदान दलों को संख्यावार भिजवाने की कार्यवाही प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन प्रकोष्ठ द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहन द्वारा की जाएगी। आरक्षित मतदान दलों का मुख्यालय संबंधित तहसील रहेगी। जिला स्तरीय आरक्षित दल जिला नियंत्रण कक्ष के अधीन महाराजा अग्रसेन विद्यालय पटेल मैदान के सामने उपलब्ध रहेंगे।
मतदान दलों को सरपंच पद के लिए ईवीएम वितरण काउंटर नम्बर 1

संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम की देखरेख में पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के लिए निर्धारित स्थानों पर मतदान दलों को सरपंच पद के लिए ईवीएम का वितरण काउंटर लगाकर किया जाएगा।
इलेक्ट्रॉनिक ब्लॉक के बाहर पंचायत समिति श्रीनगर के 2 अरांई के 3 तथा सिविल ब्लॉक के बाहर मसूदा के 5 काउंटर स्थापित किए जाएंगे। निर्धारित काउंटर पर ईवीएम का वितरण मतदान दलों को मतदान केन्द्रवार आवंटित ईवीएम का वितरण कर प्राप्ति रसीद निर्धारित प्रारूप में प्राप्त की जाएगी।
मतपत्र मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण काउंटर नम्बर 2

पंचायत समितिवार राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज मैदान में टेन्ट लगाकर पर्याप्त काउंटर से कार्मिकों की नियुक्ति पर मतदान दलों को मतपत्र, मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण प्रभारी अधिकारी मतपत्र मुद्रण एवं वितरण प्रकोष्ठ द्वारा किया जाएगा।
मतदान दलों की मतपेटी एवं मतदान सामग्री का वितरण काउंटर नम्बर 3

मतदान दलों को मतपेटी एवं मतदान सामग्री का बैग राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रिन्टिंग ब्लॉक के बाहर पंचायत समितिवार पर्याप्त काउंटर लगाकर वितरण किया जाएगा। इसके प्रभारी अधिकारी जिला रसद अधिकारी अजमेर रहेंगे।
मतदान दलों के कार्मिकों के आवास एवं पार्किंग व्यवस्था

बाहर से आने वाले मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के लिए आवास व्यवस्था राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माखुपुरा एवं आईटीआई अजमेर में की गई है। जहां मतदान दलों के कार्मिक रात्रि विश्राम कर सकेंगे।
मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के वाहन की पार्किंग व्यवस्था आईटीआई अजमेर में की जाएगी। इसके प्रभारी अधिकारी आयुक्त नगर निगम अजमेर रहेंगे।

कैंटिन व्यवस्था

मतदान दलों के चाय-नाश्ते की निर्धारित दर पर कैंटिन की व्यवस्था जिला रसद अधिकारी द्वारा मतदान रवानगी स्थल पर की जाएगी। इस पर उत्तम क्वालिटी के चाय, नाश्ता, छाछ, पानी की बोतल एवं दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्री जैसे तेल, साबुन, कंघा आदि सामग्री भी निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।
कार्मिक कल्याण व्यवस्था

मतदान दलों की रवानगी के समय एम्बुलैंस, फायर बिग्रेड एवं चिकित्सा परामर्श आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रभारी अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर होंगे।

Home / Ajmer / Panchayat Chunav : द्वितीय चरण का मतदान 22 को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो