scriptपाली बाजार में बीचों-बीच से हटेगी पार्किंग | Parking will be removed from the center of Pali Bazar | Patrika News
अजमेर

पाली बाजार में बीचों-बीच से हटेगी पार्किंग

नगर परिषद की पहल : मुख्य बाजार के दोनों ओर होगी पार्किंग, जल्द शुरू होगा सड़क किनारे लाइनिंग का काम

अजमेरDec 22, 2020 / 02:30 am

dinesh sharma

पाली बाजार में बीचों-बीच से हटेगी पार्किंग

पाली बाजार में बीचों-बीच से हटेगी पार्किंग

ब्यावर ( अजमेर ).

शहर का मुख्य पाली बाजार अब खुला-खुला नजर आएगा। यहां डिवाइडर हटाने के बाद अब पार्किंग व्यवस्था में भी बदलाव की कवायद शुरू की गई है। यहां पार्किंग व्यवस्था में तब्दीली होते ही बाजार का स्वरूप निखरा-निखरा नजर आएगा। इससे जहां शहरवासियों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी वहीं आवागमन सुगम होने से समय की बचत भी हो सकेगी।
नगर परिषद ने मुख्य पाली बाजार से डिवाइडर हटाने के बाद अब पार्किंग व्यवस्था को बदलने का खाका भी तैयार कर लिया है। बाजार के बीचों-बीच से डिवाइडर हटाए जाने के बाद यहां लाइनिंग की जाएगी। बाजार में दोनों ओर लाइनिंग की जाएगी। वाहनों की पार्किंग भी दोनों ओर की जाएगी, ताकि मुख्य बाजार में आवाजाही आसानी से हो सके।
इसके लिए जल्द ही लाइनिंग का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद बेतरतीब व लाइनिंग से बाहर वाहन खड़े करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। सभापति नरेश कनौजिया ने मुख्य बाजार का अवलोकन कर संबंधित कर्मचारियों को व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मुख्य बाजार में करीब एक दशक पहले बीचों-बीच डिवाइडर का निर्माण कराया गया। इस पर ही पार्किंग की व्यवस्था की गई। इस व्यवस्था के चलते मुख्य बाजार में बेतरतीब पार्किंग की समस्या बढ़ गई। फुटपाथ पर भी अस्थाई अतिक्रमण की समस्या बढऩे लगी।
ऐसे में मुख्य बाजार के बीचों बीच से डिवाइडर हटाए जाने को लेकर मांग उठने लगी। नगर परिषद की ओर से बीचों-बीच से डिवाइडर को पूर्व में हटा दिया गया। इसके बाद कोरोना के चलते लॉकडाउन से काम प्रभावित हो गया। अब नगर परिषद प्रशासन ने मुख्य बाजार में बेतरतीब पार्र्किंग की समस्या के निराकरण के लिए मुख्य बाजार में लाइनिंग करवाने का निर्णय किया है।
लाइनिंग से बाहर खड़े किए वाहन तो होगी कार्रवाई

मुख्य बाजार में बेतरतीब व लाइनिंग से बाहर वाहन खड़े करने पर परिषद प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा मुख्य बाजार में बेतरतीब ठेले वाले भी खड़े नहीं रह सकेंगे।
सभापति नरेश कनौजिया ने सहायक अभियंता चिराग गोयल, कनिष्ठ अभियंता कपिल गोरा, पार्षदों व नगर परिषद कर्मचारियों के साथ मुख्य बाजार का अवलोकन किया। कर्मचारियों को इसको लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

सेंटर लाइन व साइड लाइन के बीच खड़े नहीं कर सकेंगे वाहन
नगर परिषद की ओर से मुख्य बाजार में एक सेंटर लाइन बनाई जाएगी। बाजार के दोनों ओर तीन-तीन फीट जगह छोड़कर साइड लाइन बनाई जाएगी। साइड लाइन व सेंटर लाइन के बीच वाहन खड़े नहीं कर सकेंगे।
गौरतलब है कि मुख्य बाजार की व्यवस्था में सुधार के लिए करीब एक दशक पहले मुख्य बाजार के साइड से विद्युत पाले हटाकर सेंटर में लगाए गए। सेंटर में डिवाइडर बनाकर पार्किंग की व्यवस्था की गई। कुछ दिन तो यह व्यवस्था सही चली लेकिन बाद में पटरी से उतर गई।
ब्यावर नगर परिषद सभापति नरेश कनौजिया ने बताया कि मुख्य बजार में पार्किंग व्यवस्था में सुधार के लिए लाइनिंग की जाएगी। लाइनिंग के बाहर वाहन खड़े नहीं करें, ताकि बाजार की व्यवस्था में सुधार हो सके। बाजार को सुंदर व व्यवस्थित करने में सबको सहयोग करना चाहिए। ताकि शहर सुंदर व स्वच्छ बन सके।

Home / Ajmer / पाली बाजार में बीचों-बीच से हटेगी पार्किंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो