scriptलोगों को भी देनी पड़ सकती है परीक्षा, बंद हो सकता है इंटरनेट! | People may also have to give exams, internet may be closed | Patrika News
अजमेर

लोगों को भी देनी पड़ सकती है परीक्षा, बंद हो सकता है इंटरनेट!

– रीट परीक्षा में नकल रोकने की कवायद
– इस महीने हुई चारों परीक्षाओं में पकड़ा गया है नकल गिरोह
– नेटबंदी हुई तो लोगों को होगी रोजमर्रा के कामों में परेशानी

अजमेरSep 21, 2021 / 12:02 am

Dilip

internet.jpg

Internet ban in 14 districts of Haryana again increased, services will remain closed till 5 pm on February 1

धौलपुर. तीन तारीखें बदलने के बाद आखिरकार 26 सितंबर को रीट भर्ती 2021 परीक्षा होने जा रही है। साल की सबसे बड़ी इस परीक्षा ने सरकार की चिंता बढ़ा रखी है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने, उनके ठहरने और खाने-पीने से लेकर नकल गिरोहों पर लगाम कसने के हरसंभव प्रयास पर काम चल रहा है। इस संबंध में इंटरनेट बंदी को लेकर सबसे बड़ा और लोगों के रोजमर्रा के जीवन पर प्रभाव डालने वाला फैसला भी किया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो 26 सितंबर को परीक्षा के दौरान बारह से चैबीस घंटे के लिए इंटरनेट बंद किया जा सकता है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर फिलहाल इस संबंध में कोई निर्णय नहीं किया गया है।
25 लाख से अधिक अभ्यर्थी

रीट में प’चीस लाख से Óयादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इन अभ्यर्थियों को हर जिले में परीक्षा सेंटर दिए गए हैं। अकेले धौलपुर में 88 केन्द्रों पर &9&55 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। राÓयभर में चार हजार से भी Óयादा परीक्षा केन्द्रों पर &1 हजार से Óयादा पदों के लिए दो पारियों में परीक्षा का आयोजन होना है।
पेपर लीक का डर
रीट से पहले सरकार को पेपर लीक होने का डर है। यही कारण है कि फिलहाल परीक्षा व्यवस्था के बारे में चुनिंदा अधिकारियों को ही जानकारी है। परीक्षा से एक घंटे पहले ही आवश्यक दिशा निर्देशों के साथ केन्द्रों पर पेपर पहुंचाएं जाएंगे।
इस महीने में 120 पकड़े
इस महीने एक ही सप्ताह में चार बार नकल गिरोह परीक्षा में सेंध लगा चुका है। इन परीक्षाओं में नीट, एसआइ भर्ती, कृषि पर्यवेक्षक और डाक सेवा की भर्ती शामिल है। इन चारों परीक्षाओं में सेंध लगाने की कोशिश करने वाले करीब एक सौ बीस बदमाशों को सात दिन के दौरान पकड़ा जा चुका है।
इनका कहना है
इंटरनेट बंद करने के संबंध में फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है। राÓय सरकार से भी इस तरह का कोई निर्देश नहीं आया है। फिलहाल पूरा ध्यान व्यवस्थाओं पर है।
राकेश जायसवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर।

Home / Ajmer / लोगों को भी देनी पड़ सकती है परीक्षा, बंद हो सकता है इंटरनेट!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो