Plantation: हरियालो राजस्थान अभियान इस बटालियन में रोपे जा चुके है 11 हजार से ज्यादा पौधे

Plantation: हरियालो राजस्थान अभियान इस बटालियन में रोपे जा चुके है 11 हजार से ज्यादा पौधे

Amit Kakra | Updated: 14 Jul 2019, 02:54:22 PM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

-हरयाळो राजस्थान (Hariyalo Rajasthan) कार्यक्रम के तहत पौधरोपण
-हिन्दुस्तान जिंक लि. कायड़, हाड़ीरानी बटालियन, एनडीआरएफ का सहयोग

 

अजमेर.

धरा का सौंन्दर्य निखारने एवं प्रकृति संरक्षण का संकल्प लिया, नीम, करंज के पौधे लगाकर पानी सींचा। महिला जवान हों चाहे पुरुष सभी ने एक-एक पौधा लगाकर धरती को हरा भरा करने का जिम्मा संभाला। इस दौरान करीब 300 पौधों का रोपण किया गया। महिला जवानों ने पौधों को पानी पिलाने का जिम्मा संभाला।

नारेली हाड़ी रानी बटालियन (Hadarani Battalion) परिसर में लगातार दूसरे रविवार को भी पौधरोपण किया गया। राजस्थान पत्रिका (Rajasthan Patrikaके हरयाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत हिन्दुस्तान जिंक लि. कायड़, हाड़ी रानी बटालियन, एनडीआरएफ (ndrf), एडीए (ada) के संयुक्त तत्वावधान में यहां रिकॉर्ड पौधे लगाए गए। अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त निशांत जैन, हिन्दुस्तान जिंक लि. (hindustan zinc) कायड़ के एनवायरमेंट (environment) हैड मानसिंह, सीएसआर प्रभारी महेश माथुर, बर के जज अजीत सिंह कुड़ी, बटालियन की डिप्टी कमांडेंट प्रीति चौधरी सहित जवानों, महिला कांस्टेबल, एनडीआरएफ (ndrf) के जवानों ने पौधरोपण किया।

 

Read More: एक दिन में 11 हजार पौधों का रोपण, हरियालो राजस्थान अभियान

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाना जरूरी- जैन

पर्यावरण संरक्षण (save environment) के लिए पौधे (tree) लगाना जरूरी है। पेड़-पौधे लगाने के साथ इन्हें बचाना है। लोगों की सोच बदली है, अब पौधे (tree) लगाने के लिए हर कोई आगे आ रहा है। (Rajasthan Patrika) पत्रिका के समाजिक सरोकार के तहत इस तरह के अभियान से जागरूकता आई है।

निशांत जैन, कमिश्नर एडीए

पर्यावरण के लिए लाभादायक सिद्ध होगा अभियान-माथुर

हरयाळो राजस्थान (Hariyalo Rajasthan) कार्यक्रम के तहत जो सघन वृक्षारोपण (tree plantation) किया गया, जवानों में उत्साह है, वे दृढ़ संकल्पित हैं कि पौधे (tree) लगाने के साथ इन्हें बचाना है। यह पर्यावरण के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। राजस्थान पत्रिका, हिन्दुस्तान जिंक लि. एवं हाड़ी रानी बटालियन की ओर से यह अच्छा प्रयास है।

महेश माथुर, सीएसआर प्रभारी हिन्दुस्तान जिंक लि. कायड़

जवानों की एसीआर भी पौधरोपण पर निर्भर- चौधरी

हाड़ी रानी बटालियन में पौधों के संरक्षण के लिए 50-50 का जिम्मा महिला-पुरुष जवानों को सौंपा गया है। प्रत्येक 500 पर एक जिम्मेदारी हैड कांस्टेबल/प्रभारी लगाए गए हैं। अब तक 11 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं। पौधरोपण की सार-संभाल आदि के आधार पर जवानों की एसीआर भरी जाएगी। सभी जवानों में उत्साह है।

प्रीति चौधरी, डिप्टी कमांडेंट हाड़ी रानी बटालियन

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned