scriptजुनून ऐसा कि पॉश कॉलोनी में घर को ही बनाया बगिया | Plants prepared by themselves | Patrika News
अजमेर

जुनून ऐसा कि पॉश कॉलोनी में घर को ही बनाया बगिया

जब गमलों में पौधे तैयार हुए, फूल खिलने लगे तो आमजन को मुफ्त में बांटना शुरू कर दिया, ताकि हर व्यक्ति पेड़-पौधों से प्रेम करे और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में आगे आए।

अजमेरJun 05, 2023 / 03:03 am

dinesh sharma

जुनून ऐसा कि पॉश कॉलोनी में घर को ही बनाया बगिया

जुनून ऐसा कि पॉश कॉलोनी में घर को ही बनाया बगिया

अमित काकड़ा
अजमेर.

प्रकृति के साथ जीने का आनंद कुछ अलग ही है। घर में ही प्रकृति को संवारने के लिए गमलों में पौधे तैयार करना शुरू किया। जब गमलों में पौधे तैयार हुए, फूल खिलने लगे तो आमजन को मुफ्त में बांटना शुरू कर दिया, ताकि हर व्यक्ति पेड़-पौधों से प्रेम करे और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में आगे आए।

एलआईसी कॉलोनी व मंदिर रोड निवासी अशोक कुमार चौरसिया वह शख्स हैं जिन्होंने बचपन के शौक को सेवानिवृत्ति के बाद तक सेवा का माध्यम बनाया। उन्होंने अपने घर की छतों पर बालकनी, कमरों के साथ नीचे पोर्च में गमले लगा रखे हैं। इनमें फूलों, फलों एवं अन्य सजावटी आदि के पौधे तैयार कर रहे हैं।

खुद तैयार करते हैं पौधे

चौरसिया बताते हैं कि वे बीज लगाकर एवं टहनियां व क्राफ्टिड पौधे तैयार करते हैं। एक-एक कर गमले तैयार करते हैं। डेयरी की वेस्ट थैलियां एकत्र कर उनमें मिट्टी भरकर पौधे तैयार करते हैं।

नि:शुल्क बांटते हैं पौधे

उन्होंने बताया कि वे पौधे तैयार करने के साथ आमजन को नि:शुल्क वितरण करते हैं। इनमें तुलसी के पौधे, सजावटी व फूलों के पौधों के गमले भी सार्वजनिक समारोह व अन्य मौकों पर नि:शुल्क बांटते हैं।

परिवार के सदस्य भी करते हैं मदद

पॉश कॉलोनी के पॉश घर में इन गतिविधियों के चलते गंदगी व मिट्टी होने के बावजूद परिवार के सदस्य इनकी मदद करते हैं। बीएसएनएल में सुपरवाइजर पद से सेवानिवृत्त हाेने के करीब 20 साल बाद भी सेवा के काम में जुटे हैं। उन्होंने अजमेर में 5 दशक तक बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में काम किया है।

Home / Ajmer / जुनून ऐसा कि पॉश कॉलोनी में घर को ही बनाया बगिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो