scriptpatrika sting :एक तरफ इतनी किल्लत तो दूसरी तरफ जब चाहो ले लो अवैध कनेक्शन, कुछ पैसे दो हो जाएगा आपका काम | plumbers taking money and giving illegal water connection to people | Patrika News
अजमेर

patrika sting :एक तरफ इतनी किल्लत तो दूसरी तरफ जब चाहो ले लो अवैध कनेक्शन, कुछ पैसे दो हो जाएगा आपका काम

शहर में आपको कहीं भी अवैध रूप से जल कनेक्शन लेना है तो आसानी से मिल जाएगा। राजस्थान पत्रिका के स्टिंग ऑपरेशन में इसका खुलासा हुआ है।

अजमेरApr 16, 2018 / 10:04 pm

सोनम

plumbers taking money and giving illegal water connection to people
सुनिल जैन/ दिलीप शर्मा /अजमेर. शहर में आपको कहीं भी अवैध रूप से जल कनेक्शन लेना है तो आसानी से मिल जाएगा। राजस्थान पत्रिका के स्टिंग ऑपरेशन में इसका खुलासा हुआ है। पत्रिका टीम ने कुछ प्लम्बरों को फोन करके बिना फाइल के कनेक्शन लेने की बात कही तो उन्होंने तुरंत हामी भर ली। जबकि प्लम्बर का कार्य केवल पाइप फिटिंग का है। शहर के प्लम्बर्स ने अपने नाम हार्डवेयर सेनेट्री की दुकानों पर दे रखे हैं। जैसे ही कोई उपभोक्ता हार्डवेयर की दुकान पर पहुंचता है, दुकानदार उसे संबंधित प्लम्बर का नाम बता देता है। प्लंबर का कहना होता है कि कनेक्शन कर देंगे, फाइल की औपचारिकता आप देखें।
1500 रुपए से लेकर 4000 हजार तक
नए कनेक्शन के लिए 1500 से 4000 रुपए तक की मांग की जाती है। कुछ प्लम्बर इसमें विभागीय खर्च, फाइल खर्च शामिल होना भी बताते हैं। यह रकम मकान से मुख्य लाइन तक की दूरी पर कम ज्यादा होती है।
केस संख्या : 1
फॉयसागर रोड स्थित एक दुकान पर बात की गई तो वहां पास ही चाय की दुकान पर बैठे प्लम्बर के पास भेज दिया गया। पत्रिका टीम ने प्लम्बर से बात की गई तो उसका कहना था कि पहले साइट दिखाओ, फिर बात करूंगा। इस पर पत्रिका टीम उसे फॉयसागर रोड स्थित एक निर्माणाधीन मकान पर लेकर गई। वहां प्लम्बर का कहना था कि यहां पाइप लाइन ही नहीं डली हुई है, इसलिए लाइन बहुत दूर से लानी पडेग़ी। सामान सारा आपका होगा। चार हजार रुपए कनेक्शन के लिए और तीन हजार रुपए खुदाई व जोडऩे के लगेंगे। पत्रिका टीम ने जब उससे कहा कि उनके पास मकान के कागज नहीं है, कनेक्शन बाद में करवा लेंगे तो वह इस पर भी तैयार हो गया। पलम्बर का कहना था कि वह कनेक्शन जोड़ देगा लेकिन जलदाय विभाग की तरफ से बीच में कनेक्शन काट दिया गया तो वह जिम्मेदार नहीं होगा।
केस संख्या : 2
पंचशील स्थित एक दुकानदार ने कहा कि नल कनेक्शन के लिए सामने प्लम्बर के नम्बर लिखे हैं, उस पर बात कर लो। पत्रिका टीम ने जब नम्बर लेकर बात की तो उसने जलदाय विभाग में कनेक्शन के लिए लगाई फाइल के बारे में पूछा। पत्रिका टीम ने कहा कि फाइल नहीं लगानी है, हमारे पास पहले से एक कनेक्शन है, दूसरा ऐसे ही लेना है। तो उसने कहा कि कनेक्शन हो जाएगा लेकिन साइट देख के ही पैसे बताए जा सकेंगे।
ऐसी कोई शिकायत सामने आती है तो तुरंत कार्रवाई की जाती है। ऐसा हो रहा है तो प्लम्बर के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मुकदमा किया जा सकता है। निर्माणाधीन मकान के मालिक के खिलाफ कार्रवाई कर अवैध कनेक्शन हटाए जाने का प्रावधान है। कनेक्शन दुबारा शुरू कराने के लिए 10 हजार रुपए की पैनल्टी भी लगाई जाती है।
-सम्पत जीनगर, अधिशासी अभियंता अजमेर शहर

Home / Ajmer / patrika sting :एक तरफ इतनी किल्लत तो दूसरी तरफ जब चाहो ले लो अवैध कनेक्शन, कुछ पैसे दो हो जाएगा आपका काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो