scriptहोटल कारोबारी की होशियारी पड़ी भारी, अभी तक बिजली विभाग को लगा चुगा लाखों की चंपत | police arrested hotel owner who theft electricity in hotel | Patrika News
अजमेर

होटल कारोबारी की होशियारी पड़ी भारी, अभी तक बिजली विभाग को लगा चुगा लाखों की चंपत

अजमेर विद्युत वितरण निगम की विजिलेंस विंग की ओर से रींगस, गेगल व किशनगढ़ स्थित होटल मकरानाराज में बिजली चोरी के मामले में विंग ने प्राथमिकी दर्ज करवाई

अजमेरFeb 16, 2018 / 01:23 pm

सोनम

police arrested hotel owner who theft electricity in hotel
अजमेर . अजमेर विद्युत वितरण निगम की विजिलेंस विंग की ओर से रींगस, गेगल व किशनगढ़ स्थित होटल मकरानाराज में बिजली चोरी के मामले में विंग ने विद्युत चोरी निरोधक (एटीपीएस) थानों में दो प्राथमिकी दर्ज करवाई है। किशनगढ़ स्थित होटल में बिजली चोरी के मामले में देवी सिंह रतन सिह के खिलाफ जबकि गेगल में होटल में पकड़ी गई बिजली चोरी के मामले में हसन मोहम्मद करामत खान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
एसई (विजिलेंस) वी.पी. सिंह के अुनसार रींगस स्थित होटल में पकड़ी गई बिजली चोरी के मामले में प्राथमिकी दर्ज करवाने की कार्रवाई जारी है। गेगल स्थित होटल में 7 लाख 28 हजार 184 रुपए, किशनगढ़ में 4 लाख 98 हजार 782 रुपए तथा रींगस में पकड़ी गई बिजली चोरी के मामले में 42 लाख 47 हजार 358 सहित कुल 54 लाख 74 हजार 324 रुपए का जुर्माना लगाते हुए वीसीआर भरी गई है। तीनों ही जगहों पर होटल का कनेक्शन काट दिया गया है।

मीटरों से हुई थी छेड़छाड़, जांच में पुष्टि

जांच में सामने आया है होटल के मीटर 80 फीसदी धीमे चल रहे थे। मीटर की डिस्कॉम की लैब जांच में इसकी पुष्टि हुई है। मीटर में रजिस्टेंस लगा कर धीमा किया गया था। सीकर जिले के रींगस में होटल मकरानाराज ने पिछले साल मार्च में कनेक्शन लिया गया था लेकिन अगले महीने से ही बिजली चारी शुरु हो गई।
होटल में 37 किलोवाट का कनेक्शन था। बिजली चोरी के लिए होटल संचालक ने निगम के मीटर बॉक्स तथा मीटर में लगी सील ही बदल दी तथा मीटर के पीछे से बॉडी को काटकर एक सर्किट को काट दिया गया था। इससे मीटर में तो पूरी बिजली पहुंच रही थी लेकिन वह रींडिग नाम मात्र की ही कर रहा था।
होटल का कनेक्शन एनडीएस एचटी श्रेणी का था। गेगल स्थित होटल संचालक मीटर से छेड़छाड़कर लम्बे समय से बिजली चोरी कर रहा था। होटल का विद्युत भार 10 किलोवाट का है। तीसरा मामले में किशनगढ़ स्थित होटल में बिजली चोरी का मामला पकड़ते हुए जुर्माना लगाया गया।

Home / Ajmer / होटल कारोबारी की होशियारी पड़ी भारी, अभी तक बिजली विभाग को लगा चुगा लाखों की चंपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो