POWER : बार-बार की बिजली कटौती से मिलेगी अब निजात

POWER  : बार-बार की बिजली कटौती से मिलेगी अब निजात

dinesh sharma | Updated: 22 Jul 2019, 02:51:31 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

21 फीडरों से कृषि कनेक्शन अलग करने की तैयारी, ग्रामीण क्षेत्र में घरेलू उपभोक्ताओं के घर पहुंचने वाली बिजली रहेगी अब सुचारू

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं को कुछ समय बाद बिजली कटौती से राहत मिल जाएगी। विद्युत निगम ने गांवों में 21 फीडरों पर से कृषि कनेक्शन अलग करने की तैयारी कर ली है। इससे घरेलू उपभोक्ताओं को बार-बार होने वाली परेशानी से निजात मिल जाएगी।

विद्युत निगम की ओर से गांवों में मौजूद कृषि कनेक्शन के लिए अलग फीडर तैयार किए जाएंगे। इससे कृषि कनेक्शनों का लोड वर्तमान लाइनों से हट जाएगा और घरों तक पहुंचने वाली बिजली की आपूर्ति सुचारू बनी रहेगी।

वर्तमान में विद्युत निगम के किशनगढ़ ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 10 हजार घरेलू कनेक्शन हैं। साथ ही 2300 कृषि कनेक्शन हैं। कृषि कनेक्शन का लोड अधिक रहने के कारण घरेलू उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। वर्तमान में 21 फीडर ऐसे हैं जिन पर कृषि और घरेलू उपभोक्ताओं के कनेक्शनों का लोड है।

जिसके कारण एक ओर तो घरेलू उपभोक्ता परेशान रहते हैं दूसरी ओर किसानों को भी पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाती है। इसको देखते हुए अलग फीडर तैयार किए जाएंगे। इन फीडरों के तैयार किए जाने से किसानों को पर्याप्त बिजली मिल सकेगी और निगम की ओर से बिजली आपूर्ति किए जाने पर किसान खेती में इसका उपयोग कर सकेंगे।

ट्रिपिंग से मिलेगी राहत

कृषि कनेक्शनों के लिए अलग से 11 केवी की विद्युत लाइन खींची जाएगी। इससे घरेलू उपभोक्ता वाली विद्युत लाइनों पर से भार कम हो जाएगा। इस कारण गांवों में घरेलू कनेक्शन धारकों को बार-बार कटौती और ट्रिपिंग से राहत मिल जाएगी।

वर्तमान में बार-बार कटौती से परेशानी बनी रहती है। इस कारण घरेलू कार्य भी प्रभावित होते हैं और नियमित रूप से 24 घंटे बिजली नहीं मिल पाती है।

विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

विद्युत ट्रिपिंग के कारण सबसे अधिक परेशानी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को होती है। बार-बार कटौती के कारण छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में परेशानी होती है। कृषि कनेक्शनों वाले फीडर अलग हो जाने से घरेलू उपभोक्ताओं को नियमित बिजली मिलेगी। इससे ग्रामीण विद्यार्थियों को पढ़ाई में लाभ मिलेगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned