मॉब लिंचिंग और अनैतिक गिरफ्तारियों पर रहेगा फोकस, जुटेंगी अजमेर में हस्तियां

मॉब लिंचिंग और अनैतिक गिरफ्तारियों पर रहेगा फोकस, जुटेंगी अजमेर में हस्तियां

raktim tiwari | Publish: Sep, 08 2018 10:44:00 AM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेर.

पीयूसीएल का जिला सम्मेलन शनिवार को दोपहर 2 बजे प्रारंभ होगा। मीरशाह अली कॉलोनी स्थित समीक्षा परिसर होने वाले सम्मेलन में कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

अजमेर इकाई की महासचिव सिस्टर कैरल गीता ने जानकारी देते हुए बताया कि पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज देश की प्रतिष्ठित स्ववित्तीय मानवाधिकार संस्था है। लोकतंत्रए न्याय, समता, धर्मनिरपेक्षता, महिला एवं बाल अधिकार, खाद्य सुरक्षा, सूचना का अधिकार और अन्य क्षेत्रो में कामकाज कर रही है। आपातकाल से संस्था लोकतंत्र के लिए संघर्षरत है।

प्रदेश उपाध्यक्ष डी.एल. त्रिपाठी और जिलाध्यक्ष ओ. पी. रे ने बताया कि अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार पर कुठाराघात, सरकार की अलोकतांत्रिक नीतियों, अनैतिक गिरफ्तारियों, मीडिया पर अंकुश और अन्य मुद्दों को लेकर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

वरिष्ठ पत्रकार ओम थानवी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता अरुणा रॉय द्वारा लिखित पुस्तक कैसे आई का लोकार्पण भी किया जाएगा। राज्य अध्यक्ष कविता श्रीवास्तव, निखिल डे व राज्य के अन्य मानवाधिकार कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान पीयूसीएल अजमेर इकाई के नए पदाधिकारियों का चयन भी किया जायेगा। सम्मेलन में नए सदस्यों को जोड़ा जाएगा। बैठक में डॉ. अनन्त भटनागर, के. आर. सिंहल, सुरेश अग्रवाल, सिस्टर अलवीना, अन्जू नयाल और अन्य मौजूद थे।

इनको पास हुए हो गए पांच साल, अब तक नहीं मिल पाई है नौकरी

कनिष्ठ लिपिक भर्ती-2013 में चयनित अभ्यर्थियों का आंदोलन जारी है। अभ्यर्थियों ने सूचना केंद्र चौराहे से अम्बेडकर सर्किल तक कैंडल मार्च निकाला। अभ्यर्थियों ने चेताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कोई फैसला नहीं किया तो आमरण अनशन शुरू किया जाएगा।

युवा हल्ला बोड संगठन के तत्वावधान में कनिष्ठ लिपिक भर्ती-2013 में चयनित अभ्यर्थियों का आंदोलन जारी है। मनीष सुथार, गोपीचंद, धीरज गौतम, दिलीप, हिमांशु फौजदार, घनश्याम और अन्य ने बताया कि उनकाअभी तक पदस्थापन नहीं हुआ है। राजस्थान लोक सेवा आयोग और सरकार की त्रुटिपूर्ण नीतियों से ऐसा हुआ है। आयोग को न्यायालय में लगी रोक तत्काल हटाने के प्रयास करने चाहिए। इससे पूर्व अभ्यर्थियों ने जयपुर रोड पर बाबा रामदेव के जातरुओं के सुविधार्थ पानी की छबील लगाई। साथ ही कैंडल मार्च निकाला।

अध्यक्ष से मिले अभ्यर्थी
द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2016 में चयनित अभ्यर्थियों ने आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती से मुलाकात की। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि रीट लेवल द्वितीय की नियुक्ति से पहले द्वितीय श्रेणी शिक्षक की नियुक्ति जरूरी है। रीट द्वितीय वर्ष में करीब 35 हजार अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। आयोग की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द करने से बेरोजगारों को फायदा मिलेगा। इस पर आयोग अध्यक्ष ने शीघ्र संशोधित परिणाम जारी करने का आश्वासन दिया। उधर अभ्यर्थियों ने 10 सितम्बर को जयपुर में हल्ला बोल सभा के आयेाजन का फैसला भी किया।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned