script Khwaja Saheb's Urs- एटीएस ने बनाया दरगाह क्षेत्र की सुरक्षा का रोड मैप | Rajathan ajmer, Khwaja Saheb's Urs | Patrika News

Khwaja Saheb's Urs- एटीएस ने बनाया दरगाह क्षेत्र की सुरक्षा का रोड मैप

locationअजमेरPublished: Dec 28, 2023 02:11:16 pm

Submitted by:

manish Singh

दरगाह सुरक्षा व्यवस्था : एटीएस-ईआरटी के हथियारबंद जवानों बनाया दरगाह क्षेत्र का नक्शा

Khwaja Saheb's Urs- एटीएस ने बनाया दरगाह क्षेत्र की सुरक्षा को रोड मैप
दरगाह प्रवेशद्वार पर डीएफएमडी की जांच करते एटीएस व ईआरटी प्रभारी।

अजमेर. विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा साहब की दरगाह की आन्तरिक-बाहरी सुरक्षा व्यवस्था को बुधवार दोपहर आतंक निरोधी दस्ता(एटीएस) अजमेर ने जांचा। सुरक्षा व्यवस्था के निरीक्षण में इमरजेंसी रेस्पोंस टीम(ईआरटी) के जवान ने दरगाह क्षेत्र का नक्सा बनाया। ताकि आपात स्थिति में हालात निपटा जा सके। एटीएस-ईआरटी ने पन्नीग्रान चौक, खादिम मोहल्ला, लंगरखाना गली, झालरा, त्रिपोलिया गेट, अन्दर कोट और दरगाह की आन्तरिक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

दोपहर डेढ़ बजे एटीएस चौकी प्रभारी खान मोहम्मद के नेतृत्व में ईआरटी कम्पनी कमांडर मुनिष के साथ एटीएसस ईआरटी के हथियारबंद जवानों की टोली दरगाह लंगरखाना गली होते हुए खादिम मोहल्ला, पन्नीग्राम चौक, झालरा, त्रिपोलिया गेट, कमानी गेट होते हुए निजाम गेट से दरगाह परिसर में दाखिल हुए। यहां दरगाह परिसर के प्रवेश द्वार की सुरक्षा व्यवस्था को देखा। टीम ने यहां तैनात आरएसी के जवानों से सुरक्षा सम्बंधित जानकारियां जुटाई। दरगाह परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान दरगाह कमेटम्के पदाधिकारी भी मौजूद थे। प्रभारी खान मोहम्मद ने अन्जुमन सैयद जादगान के सदस्यों से भी दरगाह की सुरक्षा से जुड़े पहलुओं पर वार्ता की गई।

Khwaja Saheb's Urs- एटीएस ने बनाया दरगाह क्षेत्र की सुरक्षा को रोड मैप

सीसीटीवी कैमरे मिले बंद
सुरक्षा व्यवस्था परखने के दौरान एटीएस व ईआरटी ने दरगाह परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे को भी देखा। जांच में 51 कैमरे चालू हालत में मिले जबकि 8-9 कैमरे बंद पाए गए। दरगाह थाने में सीसीटीवी कैमरों के लिए बनाए कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। चौकी प्रभारी खान मोहम्मद ने उर्स से पहले बंद मिले सीसीटीवी कैमरे शुरू करवाने के निर्देश दिए।

आरएसी के जवानों से मिले इनपुट
एटीएस व ईआरटी टीम ने दरगाह के प्रवेशद्वार पर तैनात आरएसी के जवानों से वार्ता करके उर्स और सामान्य दिनों में आने वाली परेशानियों को समझा। ईआरटी ने प्रवेश द्वार पर तैनात जवानों और उनके प्रभारियों, दरगाह क्षेत्र की पुलिस चौकी और उनके प्रभारियों के नाम, मोबाइल फोन नम्बर का संकलन किया।

अजमेर में पुष्कर व दरगाह संवेदनशील
सुरक्षा के लिहाज से अजमेर में पुष्कर ब्रह्मा मंदिर, धर्मस्थल बेदखबाद हाउस, ख्वाजा साहब की दरगाह को संवेदनशील है। एटीएस व ईआरटी समय-समय पर यहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेती रहती है। ख्वाजा साहब के उर्स से पूर्व सुरक्षा व्यवस्था को देखा गया। सु्रक्षा व्यवस्था की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाएगी।
खान मोहम्मद, चौकी प्रभारी एटीएस अजमेर

ट्रेंडिंग वीडियो