scriptRAS 2018: क्यों लिखते हैं डायरी, क्रिकेट में एक बॉल पर कितने बनते हैं रन…. | RAS 2018: Why diary written important, How many run on a ball | Patrika News
अजमेर

RAS 2018: क्यों लिखते हैं डायरी, क्रिकेट में एक बॉल पर कितने बनते हैं रन….

मुख्य द्वार और अन्य स्थानों पर सेनेटाइजर रखवाने के अलावा थर्मल स्कैनर से प्रत्येक अभ्यर्थी का तापमान जांचा गया।

अजमेरMar 25, 2021 / 08:57 am

raktim tiwari

rpsc interview process

rpsc interview process

अजमेर.

राजस्थान लोक सेवा आयोग में आरएएस-2018 के साक्षात्कार जारी हैं। पहले चरण के साक्षात्कार जारी हैं। विभिन्न इलाकों से आए अभ्यर्थियों से सवाल पूछे जा रहे हैं। आयोग में आरएएस 2018 के साक्षात्कार जारी हैं। कोरोना संक्रमण के कारण आयोग ने पूरी सतर्कता बरती। मुख्य द्वार और अन्य स्थानों पर सेनेटाइजर रखवाने के अलावा थर्मल स्कैनर से प्रत्येक अभ्यर्थी का तापमान जांचा गया। मालूम हो कि प्रथम चरण में 300 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।
अभ्यर्थियों से पूछे यह सवाल…
1-राजस्थान की महिला रोल मॉडल कौन है, क्यों और किस लिए रोड मॉडल की जरूरत पड़ती है….?
2-टोंक जिले में कभी खरबूजों की भरपूर पैदावार होती थी…अब पैदावार में कमी के कारणों का विश्लेषण कीजिए?
3-राजस्थान भक्ति आंदोलन में अग्रणीय रहा है। भक्ति आंदोलन में राज्य के कौन-कौन से व्यक्ति शामिल रहे हैं?
4-सूचना का अधिकार कानून देश में लागू हो चुका है। राजस्थान का इस कानून से अहम जुड़ाव रहा है, उसको विस्तार से समझाएं….? क्या कानून से वास्तविक फायदा पहुंचा है….?
5-देश में आरक्षण की आवश्यकता है या नहीं समझाएं….? क्या आरक्षण के मौजूदा प्रावधानों-मॉडल से आप संतुष्ट हैं…..एक अधिकारी के बतौर क्या सलाह देना चाहेंगे?
6-आप शेखावटी इलाके से आते हैं….वहां की संस्कृति, खान-पान और इतिहास को शेखावटी भाषा में बोलकर बताएं? स्थानीय भाषा का प्रशासनिक सेवा में कोई असर पड़ता है या नहीं समझाएं?
7-आपने नौसेना में सेवाएं दी हैं। सेना और प्रशासनिक सेवाओं में अहम अन्तर बताइए। क्या प्रशासनिक सेवा में सेना जैसा कड़ा अनुशासन होना चाहिए?
8-राजस्थान किस तरह अन्य प्रांतों से सांस्कृतिक, भौगोलिक रूप से भिन्न है…? आपको तत्काल नॉर्थ ईस्ट राज्यों की प्रशासनिक सेवा में भेजा जाए तो किस तरह कामकाज करेंगे?
विविध विषयों से जुड़े सवाल…
-किसी पिछड़े इलाके के स्कूल में पर्याप्त शिक्षक नहीं है, आप बच्चों के हित में कभी-कभी नि:शुल्क पढ़ाना चाहेंगे या व्यवस्था सुधारने के लिए सरकार का इंतजार करेंगे?
-क्रिकेट में एक बॉल पर अधिकतम कितने रन बन सकते हैं और क्यों?
-आपको डायरी लिखने का शौक है…यह जीवन में काम आती है या केवल यादाश्त तरोताजा रखने का जरिया है?
-बेहद व्यस्ततम प्रशासनिक उत्तरदायित्व में एक अफसर किस तरह अपने लिए वक्त निकाल सकता है…? वह अफसर आप हैं तो कैसे मैनेज करेंगे?
-जनता को किसी अफसर की कार्यप्रणाली पसंद नहीं आए तो आंदोलन-धरने-प्रदर्शन उचित हैं या सरकार को एक्शन लेने की जरूरत पडऩी चाहिए?

Home / Ajmer / RAS 2018: क्यों लिखते हैं डायरी, क्रिकेट में एक बॉल पर कितने बनते हैं रन….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो