script30 मई से शुरू होगा Registration process, स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार | Registration start from 30th for engineering college admission | Patrika News
अजमेर

30 मई से शुरू होगा Registration process, स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार

राजस्थान के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन्स के प्राप्तांकों को प्रवेश की पात्रता माना गया है।

अजमेरMay 27, 2019 / 05:01 am

raktim tiwari

engineering college

engineering college

अजमेर. राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस (रीप) के तहत सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में बीई/बीटेक और बी.आर्क पाठ्यक्रमों की प्रवेश के तहत विद्यार्थी 30 मई से ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। इसके लिए संस्थाओं की पंजीयन प्रक्रिया पूरी हो गई है।
सरकार ने साल 2016 से राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस (रीप) के जरिए प्रथम वर्ष में प्रवेश देने की शुरुआत की थी। इसमें जेईई मेन्स के प्राप्तांकों को प्रवेश की पात्रता माना गया है। सेंटर फॉर इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस ने पिछले दिनों राजस्थान अभियांत्रिकी प्रवेश प्रक्रिया-2019 जारी की थी। इसके तहत बेचलर ऑफ इंजीनियरिंग, बेचलर ऑफ आर्कियोलॉजी और बेचलर ऑफ टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिए जाने हैं।
स्टूडेंट्स को कराने होंगे पंजीयन
सभी सरकारी, स्वायत्तशासी, अनुदानित और सेल्फ फाइनेंसिंग स्कीम में संचालित इंजीनियरिंग कॉलेज में विद्यार्थियों के दाखिले होंगे। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन 30 मई से होंगे। मालूम हो कि चार साल पहले तक सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए राजस्थान प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट होता था।
फिर भी खाली रहती हैं सीट
जेईई मेन्स के प्राप्तांकों के आधार पर प्रवेश देेने के बावजूद कई इंजीनियरिंग कॉलेज में सीट खाली रहती हैं। वर्ष 2016 में तो अगस्त के दूसरे पखवाड़े तक अजमेर सहित कई इंजीनियरिंग कॉलेज में गिनने लायक दाखिले भी नहीं हुए थे। बाद में तकनीकी शिक्षा विभाग को सीधी भर्ती के आदेश देने पड़े थे। पिछले साल भी कई कॉलेज में सीटें नहीं भर पाई थीं।

Home / Ajmer / 30 मई से शुरू होगा Registration process, स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो