scriptRevenue board trap: लॉकर चार साल से बंद, खातों में मिले 16.95 लाख | Revenue board trap: 16.95 Million cash found in bank accounts | Patrika News
अजमेर

Revenue board trap: लॉकर चार साल से बंद, खातों में मिले 16.95 लाख

दलाल के खातों को एसीबी ने कराया फ्रीज। विभिन्न बैंक में पांच और खाते मिले हैं आरोपी के।

अजमेरApr 17, 2021 / 08:33 am

raktim tiwari

acb search accounts

acb search accounts

अजमेर.

जमीन संबंधित विवादों में फैसले के बदले घूस लेने वाले राजस्व मंडल के दो सदस्यों सहित दलाल शशिकांत जोशी के खिलाफ एसीबी जांच जारी है। एसीबी ने दलाल (वकील) के चार बैंक खातों और लॉकर को खुलवाया। दलाल और उसके परिजनों के खातों में 16 लाख 95 हजार रुपए मिले। दलाल के अलग-अलग बैंक में पांच खाते और मिले हैं। इन्हें भी एसीबी ने फ्रीज करा दिया है।
राजस्व मंडल के निलंबित सदस्य सुनील शर्मा और बी.एल.मेहरडा सहित दलाल शशिकांत जोशी के खिलाफ राजस्व मामलों से जुड़े फैसलों और राजस्व बैंच बनाने को लेकर फिक्सिंग की शिकायत मिली थी। तीनों को अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
बैंक पहुंची एसीबी टीम
एसीबी दलाल जोशी के परिजनों-रिश्तेदारों का इंतजार कर रही थी। उसके परिजन अजमेर पहुंचे। उप अधीक्षक पारसमल और अन्य कचहरी रोड स्थित एक्सिस बैंक पहुंची। यहां बैंक खातों के स्टेटमेंट लिए गए। जोशी और उसके परिजनों के चारों खातों में 16 लाख 95 हजार रुपए जमा मिले। यह राशि सबके खातों में अलग-अलग जमा है। सबसे ज्यादा राशि जोशी के खाते में जमा मिली है। पत्नी और अन्य परिजनों के खाते में 1 से 2 लाख रुपए मिले हैं। एक्सिस बैंक में आरोपी का पांचवां खाता नहीं खोला गया है।
चार साल से नहीं खोला लॉकर!
दलाल का इसी बैंक में ज्वॉइंट लॉकर भी है। एसीबी ने लॉकर ऑपरेट करने को लेकर बैंक से जानकारी मांगी। साथ ही बैंक का लॉकर ऑपरेटिव रजिस्टर और कंप्यूटर खंगाला। इसमें सामने आया कि दलाल जोशी ने साल 2016 में बैंक में लॉकर खुलवाया था। लेकिन उसने या परिवार के किसी सदस्य ने चार साल से लॉकर को ऑपरेट नहीं किया है। लॉकर में कोई सामग्री भी नहीं मिली है। एसीबी का मानना है, कि आरोपी दलाल ने लॉकर सोने-चांदी के आभूषण और नकदी रखने के लिए लिया है। वह जरूरत पडऩे पर ही उसका उपयोग करने वाला था। दलाल के आवास स्थित चैम्बर पहले ही सीज किया जा चुका है।
विभिन्न बैंक में पांच खाते
उप अधीक्षक पारसमल ने बताया कि दलाल जोशी के एक्सिस बैंक के अलावा पांच खाते और मिले हैं। इनमें एसबीआई, सिंडीकेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल हैं। पांचों बैंक खातों और एटीएम को एसीबी फ्रीज करा चुकी है। इन खातों को लेकर संबंधित बैंक से डिटेल मांगी गई है। अब एसीबी एक्सिस सहित अन्य बैंक खातों में जमा राशि का स्त्रोत जानेगी। दलाल और उसके रिश्तेदारों से पूछताछ की जाएगी। राशि घूसकांड अथवा आरोपी और उसके परिजनों-रिश्तेदारों द्वारा स्वयं अर्जित है, इसे भी एफआईआर में शामिल किया जाएगा।

Home / Ajmer / Revenue board trap: लॉकर चार साल से बंद, खातों में मिले 16.95 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो