scriptRPSC: अभ्यर्थियों की प्रॉब्लम को सॉल्व करेगी खास हैल्प डेस्क | RPSC: Help desk solve problems of aspirants | Patrika News
अजमेर

RPSC: अभ्यर्थियों की प्रॉब्लम को सॉल्व करेगी खास हैल्प डेस्क

परीक्षा प्रणाली, वर्गीकरण, कार्मिक विभाग के नियम कायदों-प्रश्नों में तकनीकी त्रुटियां सहित अन्य मामलों में याचिकाएं बढ़ रही हैं।

अजमेरMar 31, 2021 / 08:16 am

raktim tiwari

rpsc help desk

rpsc help desk

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती हेल्प डेस्क व्यवस्था शुरू करेगा। राज्य सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग और राजकॉम्प अभ्यर्थियों की मदद करेंगे। इसमें अभ्यर्थियों के आवेदन, भर्ती परीक्षाएं, नियम-कायदों, साक्षात्कार सहित अन्य प्रक्रिया में सहायता दी जाएगी। हेल्प डेस्क जल्द कामकाज शुरू करेगी।
आयोग आरएएस और अधीनस्थ सेवाओं सहित कॉलेज, स्कूल व्याख्याता, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और अन्य विभागों की भर्ती परीक्षाएं करता है। प्रत्येक भर्ती परीक्षा से पूर्व आयोग विज्ञापन जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगता है। आयोग विज्ञापन में शैक्षिक योग्यता, पदों के वर्गीकरण, आरक्षण नियम, साक्षात्कार अंक, परीक्षाओं के पाठ्यक्रम की सूचनाएं जारी करता है। फिर भी कई आम जानकारियां-सूचनाओं को लेकर अभ्यर्थियों की जिज्ञासा-समस्याएं रहती हैं। परीक्षा प्रणाली, वर्गीकरण, कार्मिक विभाग के नियम कायदों-प्रश्नों में तकनीकी त्रुटियां सहित अन्य मामलों में याचिकाएं बढ़ रही हैं। इससे आयोग की भर्तियां प्रभावित हो रही हैं।
हेल्प डेस्क करेगी सहायता
अभ्यर्थी भर्ती अभ्यर्थनाओं के नियमों, वर्गीकरण, साक्षात्कार प्रक्रिया, कार्मिक विभाग के नियमों जैसी कई सवालों के जवाब चाहते हैं। इसको लेकर वे परेशान रहते हैं। आयोग में अलग-अलग अनुभागों में घूमना पड़ता है। आयोग का एफएक्यू (फ्रीक्वेंटली आस्क क्वेशचन) भी ज्यादा मददगार नहीं है। लिहाजा आयोग ने हेल्प डेस्क शुरू करने का फैसला किया है।
आईटी और राजकॉम्प संभालेंगे जिम्मेदारी
राज्य का सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग और राजकॉम्प इन्फॉरमेटिक्स सर्विस लिमिटेड हैल्प डेस्क की जिम्मेदारी संभालेंगे। इन्हें हैल्प लाइन नंबर 181 को आयोग से जोडऩा होगा। दोनों विभाग अभ्यर्थियों के आवेदन, भर्ती अभ्यर्थना से जुड़े नियमों-परीक्षात्मक समस्याओं को दर्ज करेंगे। साथ ही अपने स्तर निराकरण नहीं होने पर आयोग के अधिकारियों-कार्मिकों अथवा उच्च स्तर पर सदस्यों से मार्गदर्शन लेकर समाधान कराएंगे।
मिलेंगे स्मार्ट जवाब
आयोग की वेबसाइट पर राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्तियों, संवीक्षा परीक्षाओं, आवेदन जैसे आम सवालों के विस्तृत और स्मार्ट तरीके से जवाब मिलेंगे। आयोग का आईटी, लीगल और विभिन्न अनुभाग मिलकर अभ्यर्थियों की जिज्ञासा और समस्याओं से जुड़ी प्रश्नावाली तैयार करने में जुटे हैं। अभ्यर्थियों से पत्र, ई-मेल पर मिलने वाली समस्याओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

किसी भी आवेदक अथवा सामान्य अभ्यर्थी के भर्ती, नियमों, परीक्षाओं से जुड़ी समस्याएं रहती हैं। इनके त्वरित समाधान और सहायता के लिए हैल्प डेस्क शुरू करेंगे। इसके लिए आईटी विभाग और राजकॉम्प से चर्चा हुई है।
डॉ भूपेंद्र यादव, अध्यक्ष आयोग राजस्थान लोक सेवा आयोग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो